अंतरप्रांतीय जाँच चौकियों में आधुनिक संसाधन

भोपाल, अप्रैल 2013/ मुख्य सचिव आर. परशुराम ने कहा है कि मध्यप्रदेश में अंतरप्रांतीय जाँच चौकियों को आधुनिक संसाधनों से लैस किया जा रहा है। इससे जहाँ राजस्व प्राप्तियाँ बढ़ेंगी, वहीं जाँच में लगने वाला समय कम होने से ट्रांसपोर्टरों को भी लाभ होगा। श्री परशुराम मध्यप्रदेश तथा महाराष्ट्र की सीमा पर स्थापित एकीकृत जाँच चौकी बालसमुंद का निरीक्षण कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ऐसी जाँच चौकी गिने-चुने राज्यों में हैं। इसी प्रकार की जाँच चौकियाँ मध्यप्रदेश से लगने वाले अन्य राज्यों की सीमा पर भी बनाई जा रही हैं।

श्री परशुराम ने आगरा-बाम्बे मार्ग पर स्थापित एकीकृत जाँच चौकी के 18 जाँच बूथ का निरीक्षण कर उनकी कार्य-प्रणाली को भी देखा। गुजरने वाले ट्रकों के कम्प्यूटर पर होने वाले वजन तथा उसके अनुसार लिये जाने वाले शुल्क की कार्य-प्रणाली देखी।

उल्लेखनीय है कि 90 करोड़ की लागत से स्थापित एकीकृत जाँच चौकी पर परिवहन, मण्डी, खनिज, वन, वाणिज्यिक कर विभाग की जाँच चौकियाँ एक साथ स्थापित की गई हैं। इससे परिवहन हो रहे माल की जाँच में लगने वाला समय कम हो गया है। साथ ही जाँच-बूथ बन जाने से वाहनों का जाम भी समाप्त हो गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here