अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाए

भोपाल, सितम्बर 2015/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के सबसे अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुँचाना सुनिश्चित किया जायेगा। श्री चौहान सतना जिले की मैहर तहसील के ग्राम घुनवारा में गरीब कल्याण वर्ष में पहले अंत्योदय मेले को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पण्डित दीनदयाल उपाध्याय की जन्म-तिथि 25 सितम्बर से प्रदेश में गरीब कल्याण वर्ष की शुरूआत की गयी है। यह तिथि इसलिये प्रासंगिक है, क्योंकि पं. उपाध्याय का कहना था कि अंतिम व्यक्ति के सर्वांगीण विकास को ध्यान में रखा जायेगा तो पूरे समाज का चहुँमुखी विकास हो सकेगा। श्री चौहान ने 28 करोड़ के निर्माण कार्य का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन किया। उन्होंने 12 हजार हितग्राही को 63 करोड़ की सहायता वितरित की। अध्यक्षता ऊर्जा एवं खनिज साधन मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार पं. दीनदयाल उपाध्याय के विचारों को क्रियान्वित करने का प्रयास कर रही है। सरकार ने हर वर्ग, समुदाय के लिये कल्याण और विकास के कार्य किये हैं। दीन-दुखियों और गरीबों को विकास की धुरी बनाया है। गरीब कल्याण वर्ष में प्रदेश के हर ब्लॉक में अंत्योदय मेले होंगे और जरूरतमंदों को सरकार की योजनाओं का लाभ दिलवाया जायेगा।

पिछली बार जब वे मैहर आये थे, तो 500 करोड़ के विकास कार्य की घोषणा की थी। सभी की स्वीकृति प्रदान कर दी गयी है। उन्होंने ग्राम घुनवारा को स्मार्ट विलेज, कृषि मण्डी खोलने और उप तहसील बनाने की घोषणा की। यहाँ आई.टी.आई. भी खोली जायेगी। सतना और मैहर को हर दृष्टि से आदर्श क्षेत्र के रूप में विकसित किया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने अंत्योदय मेले में 3000 युवक को रोजगार के अवसर प्रदान किये। प्रधानमंत्री मुद्रा बैंक सहित अन्य योजना के हितग्राहियों को प्रतीक-स्वरूप हितलाभ-पत्र वितरित किये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here