अक्टूबर में होगा बेटी बचाओ सप्ताह का आयोजन

भोपाल। मध्यप्रदेश में 5 से 11 अक्टूबर तक बेटी बचाओ सप्ताह का आयोजन होगा। राज्य शासन द्वारा 5 अक्टूबर को ‘बेटी दिवस’ तथा 11 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस घोषित होने के कारण समस्त जिलों में 5 से 11 अक्टूबर तक विभिन्न गतिविधियाँ होंगी। राज्य शासन द्वारा इस संबंध में सभी जिला कलेक्टर को निर्देश दिये गये हैं।

बेटी बचाओ सप्ताह के तहत मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में राज्य-स्तरीय एवं प्रभारी मंत्रियों की उपस्थिति में जिला-स्तरीय कार्यक्रम तथा गणमान्य नागरिकों और जन-प्रतिनिधियों की उपस्थिति में विकासखण्ड-स्तरीय कार्यक्रम होंगे। अभियान से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर अपने विचारों एवं लेखों द्वारा सकारात्मक प्रभाव डालने वाले तीन मीडिया कर्मियों को 5 अक्टूबर को जिला-स्तर पर पुरस्कृत किया जायेगा। पूर्व में जारी निर्देशों के अनुसरण में सिर्फ बेटियों के पालकों के क्लब का गठन किया जायेगा। क्लब के गठन संबंधी कार्यवाही 5 अक्टूबर से प्रारंभ की जायेगी।

शासन ने भविष्य में होने वाले सभी शासकीय कार्यक्रमों में एक बेटी वाले परिवारों एवं उन बालिकाओं को सम्मानित करने के निर्देश दिये हैं, जिन्होंने शिक्षा, खेल, सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि क्षेत्र में विशेष उपलब्धि प्राप्त की है। पालकों एवं बालिकाओं को सम्मानित करने की कार्यवाही बेटी बचाओ सप्ताह की अवधि में विशेष रूप से प्रारंभ करने के निर्देश दिये गये हैं। भविष्य में यह भी सुनिश्चित किया जायेगा कि किसी भी शासकीय कार्यक्रम के पूर्व सभी प्रतिभागियों द्वारा बेटी बचाओ के संबंध में संकल्प लिया जाये। संकल्प लेने वाले व्यक्तियों के नाम एवं संस्था की जानकारी संकलित करने को कहा गया है।

मध्यप्रदेश गान के समान बेटियों के संबंध में भी राज्य शासन एक गान तैयार करवा रहा है, जिसे शीघ्र जिलों को भेजा जायेगा। कलेक्टरों को यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि भविष्य में होने वाले सभी शासकीय कार्यक्रमों के प्रारंभ में मध्यप्रदेश गान की तरह बेटियों के संबंध में तैयार गान का भी गायन किया जाये। बेटी बचाओ अभियान के अंतर्गत खण्डवा जिले में संचालित ‘प्रोजेक्ट खुशी’, बालाघाट जिले में प्रदाय किये जा रहे ‘सम्बल कार्ड’,नरसिंहपुर जिले में केवल बेटियों वाले पालकों को दिये जा रहे ‘सम्मान-पत्र’ जैसी महत्वपूर्ण गतिविधियाँ अन्य जिलों में भी स्थानीय संसाधनों के माध्यम से 5 अक्टूबर से प्रारंभ करवाने को कहा गया है।

उल्लेखनीय है मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की पहल पर गत वर्ष 5 अक्टूबर, 2011 से बेटी बचाओ अभियान की शुरूआत की गई थी। इसी अभियान के परिप्रेक्ष्य में राज्य शासन द्वारा प्रति वर्ष 5 अक्टूबर को ‘बेटी दिवस’ के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है। गत 8, 9 एवं 10 सितम्बर को सम्पन्न कमिश्नर-कलेक्टर कान्फ्रेंस में मुख्यमंत्री द्वारा की गई समीक्षा में इस अभियान को और अधिक गति देने के निर्देश दिये गये हैं।

बेटी बचाओ अभियान-2012

  • 5-11 अक्टूबर तक बेटी बचाओ सप्ताह।

  • 5 अक्टूबर को मनेगा बेटी दिवस।

  • 11 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस।

  • राज्य, जिला और विकासखण्ड-स्तरीय कार्यक्रम।

  • प्रोजेक्ट खुशी (खण्डवा), सम्बल-कार्ड (बालाघाट), सम्मान-पत्र (नरसिंहपुर) की तर्ज पर होगी गतिविधियाँ।

  • प्रत्येक जिले में 3 मीडिया कर्मी होंगे पुरस्कृत।

  • जिलों में गठित होंगे सिर्फ बेटियों वाले पालक क्लब।

  • एक बेटी वाले परिवार और विशेष उपलब्धि प्राप्त बालिकाएँ होंगी सम्मानित।

  • कार्यक्रमों में दिलाया जायेगा बेटी बचाओ संकल्प।

  • मध्यप्रदेश गान की तरह गाया जायेगा बेटियों पर केन्द्रित गान।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here