अक्षय तृतीया पर बाल विवाह रोकने को कड़े कदम

भोपाल, मई 2013/ मध्यप्रदेश सरकार हर साल की तरह इस वर्ष भी अक्षय तृतीया अथवा आखा-तीज 13 मई को बाल विवाह की रोकथाम करेगी। राज्य सरकार द्वारा बाल विवाह रोकने के लिए पूरे वर्ष लाड़ो अभियान चलाया जा रहा है। लाड़ो अभियान के तहत पूर्व में ही समस्त जिला कलेक्टरों को निर्देश जारी कर कड़े कदम उठाने के निर्देश दिये जा चुके हैं।

कलेक्टरों को भेजे पत्र में उनका ध्यान कुछ ऐसी विशेष तिथियों की ओर दिलाया गया है, जिसमें बड़ी संख्या में सामूहिक बाल विवाह होते हैं। इन तिथियों में इस साल 13 मई को पड़ने वाली अक्षय तृतीया या आखा-तीज भी विशेष है। इस दिन होने वाले सामूहिक विवाह की आड़ में कुछ बाल विवाह भी हो जाते हैं। शासन-जिला प्रशासन की मुस्तैदी और उठाए गये सख्त कदमों से होने वाले बाल विवाहों को रोका जा सकता है। बाल विवाह रोकने के इस अहम अभियान में जन-प्रतिनिधियों और स्वैच्छिक संस्थाओं को भी भागीदार बनाया गया है।

जिले के सभी जन-प्रतिनिधियों/धर्म-गुरुओं/प्रमुख व्यक्तियों को बाल विवाह रोकथाम में भागीदार बनाया जाए। बाल विवाह की सूचना के लिये जिम्मेदार अधिकारियों के सम्पर्क नम्बर का प्रचार-प्रसार हो। सूचना प्राप्त होने पर त्वरित कानूनी कार्रवाई की जाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here