अन्‍य देशों के प्रदेशवासियों के लिये वेबसाइट

भोपाल, जनवरी 2015/ दूसरे देशों में रहने वाले मध्यप्रदेश के निवासियों से सतत संवाद स्थापित करने और मध्यप्रदेश के नवनिर्माण में उनका योगदान सुनिश्चित करने के उद्देश्य से राज्य सरकार एक विशेष वेबसाईट शुरू करने जा रही है। इसका नाम होगा फ़्रेंड्स ऑफ एम.पी.डाटकाम।

उल्लेखनीय है कि ग्लोबल टेलेंट पूल पहले ही स्थापित हो चुका है। इसमें प्रदेश के उन प्रतिभाशाली लोगों को शामिल किया जा रहा है जो मूल रूप से प्रदेश के निवासी हैं और विदेशों में रह रहे हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिये कि प्रदेश के विकास में प्रतिभाओं का भरपूर उपयोग किया जाये।

मुख्यमंत्री नई वेबसाइट का शुभारम्भ अमेरिका में अपने 31 जनवरी से 5 फरवरी तक के प्रवास के दौरान करेंगे। इसी दौरान अमेरिका में रहने वाले मध्यप्रदेश के निवासियों और मध्यप्रदेश के विकास में योगदान करने के इच्छुक लोगों का सम्मलेन होगा। मुख्यमंत्री सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश की स्थिति अब गौरव करने योग्य बन गयी है। प्रदेश की प्रगति और विकास की संभावनाओं को विश्व परिदृश्य में देखा जाना जरूरी है। मध्यप्रदेश के विकास और हित में सोचने वाले चाहे भारत के किसी भी राज्य में हों या विदेश में रह रहे हो, वे सब मध्यप्रदेश के सच्चे मित्र हैं और उनका सरकार से संवाद जरूरी है।

बैठक में मुख्य सचिव अन्टोनी डिसा, प्रमुख सचिव इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव वाणिज्य-उद्योग मोहम्मद सुलेमान, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव एस.के. मिश्रा एवं वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सूर्य नमस्कार 12 जनवरी को

मध्यप्रदेश में 12 जनवरी को सूर्य नमस्कार का आयोजन होगा। इसके लिए सभी जरूरी तैयारियाँ पूरी कर ली गयी हैं। सभी स्कूल में 11 बजे से सूर्य नमस्कार होगा। मुख्यमंत्री ने इसकी तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया है। इस दृष्टि से प्रदेश में सूर्य नमस्कार का आयोजन और ज्यादा प्रासंगिक हो जाता है। इसमें बच्चों और युवाओं की उत्साहजनक भागीदारी होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने शाला शिक्षकों का प्रशिक्षण योग प्रशिक्षकों के माध्यम से पूरा करवाने के निर्देश दिये। सभी स्कूल में सूर्य नमस्कार आयोजन करने को कहा। सूर्य नमस्कार से होने वाले लाभ को समझाने वाली पुस्तिकाएँ सभी जिलों में भेज दी गयी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here