अब एक कॉल पर मिलेंगे प्लंबर और इलेक्ट्रिशियन

भोपाल, नवम्बर 2015/ अब एक कॉल पर प्लंबर, कारपेंटर, पेंटर एवं मिस्त्री की सेवाएँ लोगों को मिलेंगी। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने आदर्श आईटीआई गोविंदपुरा में कॅरियर एवं स्टार्ट-अप एक्सपो में ‘कॉल कारीगर” पोर्टल का शुभारंभ किया। योजना एक जनवरी, 2016 से लागू होगी। श्री गुप्ता ने एक्सपो में लगी प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

श्री गुप्ता ने कहा कि पोर्टल में राज्य के सभी अनुभवी एवं कुशल कारीगर पंजीकृत होंगे। कारीगर पोर्टल www.callkarigar.mpskills.gov.in पर सीधे लॉग-इन कर 31 दिसम्बर तक पंजीयन करवा सकते हैं। कारीगर अपनी सेवा की दरें प्रतिघंटा, प्रतिदिन या प्रति कार्य के हिसाब से पोर्टल पर दर्ज करेंगे। पंजीकृत कारीगर के आचरण और व्यवहार का सत्यापन पुलिस द्वारा करवाया जायेगा। मध्यप्रदेश स्किल मिशन द्वारा आमजन की सुविधा के लिये एक कॉल-सेंटर बनाया जायेगा, जो 24 घंटे खुला रहेगा। श्री गुप्ता ने कहा कि योजना से आम नागरिक को जहाँ सुविधा होगी, वहीं बेरोजगार एवं कुशल कारीगरों को रोजगार मिलेगा।

श्री गुप्ता ने कहा कि सिर्फ नौकरी करने वाले नहीं, बिजनेस शुरू करने और नौकरी देने वाले युवा तैयार करें। ऐसे काउंसलिंग फेयर लगते रहने चाहिये। गाइडेंस और काउंसलिंग सेल लगातार कार्य करे। उन्होंने कहा कि कॉलेज में भी ऑफ टाइम में विद्यार्थियों को कौशल विकास की ट्रेनिंग दिलवायी जाये। श्री गुप्ता ने कहा कि युवा नवीनतम तकनीक का उपयोग कर बेहतर कार्य करें। उन्होंने आईटीआई के नये कलेवर में तैयार ऑडिटोरियम का लोकार्पण भी किया।

संचालक कौशल विकास श्री एम. सिबि चक्रवर्ती ने कहा कि स्टार्ट-अप एक्सपो में जिला और संभाग-स्तर पर विभिन्न ट्रेड के चयनित विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं। यहाँ पर चयनित विद्यार्थी राष्ट्रीय-स्तर के एक्सपो में शामिल होंगे। सीआईआई के वाइस चेयरमेन श्री सी.पी. शर्मा ने कहा कि कुशल व्यक्तियों के लिये सभी स्थान पर पर्याप्त रोजगार उपलब्ध है। आभार अपर संचालक श्री डी.के. व्यास ने माना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here