आपदा बचाव पर पायलटों को अवार्ड

भोपाल, फरवरी 2015/ प्रदेश के विमानन विभाग के हेलीकॉप्टर पायलटों को उत्तराखंड में आपदा के दौरान राहत एवं बचाव कार्यों में हेलीकॉप्टर संचालन के लिये विश्वविख्यात कैप्टन विलियम जे. कोस्सलर, यू.एस.सी.जी. अवार्ड प्राप्त हुआ है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को निदेशक एविएशन कैप्टन अनंत सेठी ने यह जानकारी देते हुये सम्मान-पत्र दिखाया।

श्री चौहान ने सम्मान के लिये चालक दल को बधाई दी। उन्होंने बचाव कार्य की जटिलता और हेलीकॉप्टर पायलटों के साहसिक कार्यों का स्मरण किया। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड की प्राकृतिक आपदा के दौरान तीर्थ यात्रियों के बचाव एवं राहत कार्य में सहयोग के लिये प्रदेश से दो हेलीकॉप्टर भिजवाए थे।

कैप्टन सेठी ने बताया कि उत्तराखंड में वर्ष 2013 की प्राकृतिक त्रासदी के राहत एवं बचाव कार्य के लिये प्रदेश से कैप्टन आदर्श राय, कैप्टन संजय श्रीवास्तव एवं तकनीकी सहयोगी श्री मधुकांत सिंह, श्री संतोष लोटेश्वे का बचाव दल भेजा गया था। दल द्वारा 21 जून से 3 जुलाई 2013 के दौरान गहरी, सँकरी और घुमावदार घाटियों में प्रतिदिन औसतन 20 उड़ान भरकर 850 व्यक्ति को बचाया गया।

विश्वविख्यात कोस्सलर अवार्ड वर्ष 1951 से निरंतर हेलीकॉप्टर उड़ान के क्षेत्र में विशिष्ट उपलब्धि के लिये दिया जाता है। मध्यप्रदेश विमानन विभाग के चालक दल को आपदा राहत हेलीकॉप्टर संचालन के लिये वर्ष 2014 का सम्मान मिला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here