आवास के लिए आधा ब्याज सरकार देगी

भोपाल, अगस्त 2015/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यहाँ 12 नंबर क्षेत्र में शहरी गरीबों के लिए बने पक्के आवासों की चाबियाँ देकर हितग्राहियों को आधिपत्य सौंपा। श्री चौहान ने  आवासीय परिसर का नाम स्वर्गीय कुशाभाऊ ठाकरे आवासीय परिसर करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन हितग्राहियों ने आवास की कीमत में अपने अंशदान की राशि बेंकों से 10 प्रतिशत ब्याज दर पर ली है उनका 5 प्रतिशत ब्याज सरकार भरेगी। इससे मासिक किश्त 1200 रुपये  के बजाय 900 रुपये तक कम हो जायेगी। दान-पत्र देने वालों को भी हितग्राही सर्वे में शामिल किया जायेगा। किसी गरीब को बिना छत नहीं रहने देंगे। उन्होंने परिसर के लिए प्राथमिक और माध्यमिक शालाएँ खोलने की भी घोषणा की।

श्री चौहान ने निर्माणाधीन आवासों को जल्दी पूरा करने के निर्देश देते हुए कहा कि विलम्ब करने वाले ठेकेदारों के खिलाफ सख्त कर्रवाई की जायेगी। आवासीय परिसर की साफ-सफाई और बेहतर प्रबंधन के लिए रहवासी संघ गठित करने को कहा। यह संघ सरकार के साथ समन्वय बनाकर काम करेगा। झुग्गी माफिया के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। भोपाल शहर में गरीबों के लिए 50 हजार और प्रदेश में 5 लाख मकान बनाये जायेंगे। जो गरीब लोग वर्षों से एक स्थान पर रह रहे हैं उन्हें जमीन का पट्टा दे दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आवास और पढ़ाई के लिए चिंता करने की जरूरत नहीं है। पैसे की कमी को पढ़ाई में कभी बाधा नहीं बनने देंगे। गरीब बच्चों को पढ़ने और बड़े ओहदे प्राप्त करने का अधिकार है। उन्होंने  रहवासियों को बच्चों को पढाने और आवासीय परिसर साफ रखने का संकल्प दिलाया। बेंकों को आवास लेने में हितग्राहियों को सहयोग देने के लिए आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here