इंदौर में सघन रास्तों के लिये अटल बस सेवा

भोपाल, दिसम्बर 2015/ लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन, केन्द्रीय भू-तल परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की उपस्थिति में आज इंदौर शहर को विभिन्न महत्वपूर्ण सौगातें प्राप्त हुई। इंदौर शहर के सघन रास्तों पर नागरिकों को परिवहन की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिये अटल बस सेवा का शुभारंभ किया गया। डिजिटल इंडिया कार्यक्रम में शहर के लिये फ्री वाई-फाई सेवा शुरू हुई तथा टेली रिक्शा मोबाइल एप्लीकेशन का लोकार्पण हुआ।

अतिथियों ने अटल बस सेवा में शहर के सघन मार्गों पर चलने वाली 32 नई मिडी बसों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। बस सेवा जिला प्रशासन, नगर निगम, विकास प्राधिकरण के सहयोग से एआईसीटीएसएल द्वारा शुरू की गयी है। बसों में 32 यात्री के बैठने की आरामदायक व्यवस्था है। बस में जीपीएस, एनाउसंमेंट सिस्टम और सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं।

डिजिटल इण्डिया कार्यक्रम में शहर को वाई-फाई बनाने के लिये हाई स्पीड वाई-फाई इंटरनेट की सुविधा शुरू हुई। प्रथम चरण में शहर के 55 महत्वपूर्ण स्थान पर जियोनेट हाईस्पीड वाई-फाई सेवाएँ मिलेंगी। इसके अलावा लोक परिवहन के साधन उपलब्ध करवाने के लिये टेली आटो रिक्शा सेवा के मोबाइल एप को भी लाँच किया गया। इस एप के जरिये नागरिकों को विभिन्न सुविधाएँ मिलेंगी। एप के माध्यम से किसी भी स्थान से, किसी भी स्थान के लिये ऑटो बुक करवाया जा सकेगा। साथ ही यह भी पता चल सकेगा कि ऑटो कहाँ खड़ा है, गंतव्य स्थान तक पहुँचने में कितना समय और क्या किराया लगेगा। सुरक्षा की दृष्टि से भी व्यवस्था की गयी है। विपरीत परिस्थितियों में इसमें एक विशेष बटन दबाने से पुलिस को कॉल कनेक्ट हो जाएगा। कार्यक्रम में महापौर श्रीमती मालिनी गौड़, इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शंकर लालवानी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here