इस वर्ष एक लाख युवाओं को स्‍वरोजगार सहायता

धार, अप्रैल 2013/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि युवाओं को खुद के रोजगार-व्यवसाय स्थापित करने के लिए लागू की गई मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना में इस वर्ष एक लाख युवाओं को बैंकों के माध्यम से मदद उपलब्ध करवाई जायेगी। पाँच वर्ष में 5 लाख से अधिक युवा इस योजना का लाभ लेकर खुदके रोजगार स्थापित कर सकेंगे।

श्री चौहान धार जिले के राजगढ़ में अटल ज्योति अभियान का शुभारंभ कर रहे थे। इसके साथ ही 24×7 बिजली की सुविधा प्राप्त करने वाला धार नौवाँ जिला बन गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिजली निरंतर और सुचारु आपूर्ति से सभी क्षेत्रों में कुटीर उद्योगों का जाल बिछ सकेगा। इसके अलावा विद्यार्थियों को पढ़ाई में सुविधा मिलेगी और वे कम्प्यूटर आदि का उपयोग बिना किसी बाधा कर सकेंगे।

श्री चौहान ने पीथमपुर में 22 गाँव को नगर विकास क्षेत्र में शामिल करने के लिए शुरू की गई प्रक्रिया की चर्चा करते हुए कहा कि इससे इन गाँव का विकास होगा। इन ग्रामों को उद्योगों की स्थापना के लिए उद्योगपतियों को दिए जाने का गलत प्रचार किया जा रहा है। उद्योगों को जमीन देने की आवश्यकता पड़ी तो किसानों के हितों को सर्वोच्च प्राथमिकता देकर ही ऐसा किया जायेगा।

इन कार्यक्रमों में ऊर्जा मंत्री राजेन्द्र शुक्ल, महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती रंजना बघेल, जिले के प्रभारी और चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री महेन्द्र हार्डिया और पूर्व केन्द्रीय मंत्री विक्रम वर्मा ने भी विचार व्यक्त किए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here