उज्जैन और जबलपुर से जाएगी वैष्णो देवी तीर्थ यात्रा ट्रेन

भोपाल। मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना में 60 वर्ष से अधिक उम्र के तीर्थ-यात्रियों को लेकर 5 अक्टूबर को उज्जैन से और 8 अक्टूबर को जबलपुर से ट्रेन रवाना होगी। उज्जैन से जाने वाली ट्रेन 9 अक्टूबर को और जबलपुर से जाने वाली ट्रेन 12 अक्टूबर को वापस आएगी।

उज्जैन से रवाना होने वाली ट्रेन में जिला उज्जैन के 226, देवास के 177, शाजापुर के 171, रतलाम के 164, मंदसौर के 151 और नीमच के 93 तीर्थ-यात्री जाएँगे। इसी तरह जबलपुर से जाने वाली ट्रेन में जिला जबलपुर के 346, बालाघाट के 239, डिंडोरी के 98, मण्डला के 147 और नरसिंहपुर जिला के 153 बुजुर्ग वैष्णो देवी जाएँगे। तीर्थ-यात्रियों के सहयोग के लिए अन्य कर्मचारी भी जाएंगे।

भोपाल से हज की पहली उड़ान 6 अक्टूबर को

मध्यप्रदेश स्टेट हज-कमेटी के माध्यम से हज-2012 के लिये हज-यात्रा पर जाने वाली पहली उड़ान भोपाल इम्बारकेशन पाइंट से 6 अक्टूबर को जायेगी। हज-यात्रियों को स्वयं के वाहन से एयरपोर्ट जाने की अनुमति नहीं होगी। अध्यक्ष स्टेट हज-कमेटी ने बताया कि हज-यात्री 6 अक्टूबर को सुबह 7.30 बजे भोपाल के हज ट्रांजिट केम्प, ताजुल मसाजिद परिसर से विशेष बसों द्वारा राजा भोज विमान-तल के लिये रवाना होंगे।

हज-कमेटी ने भोपाल ट्रांजिट पाइंट से जाने वाले सभी हज-यात्रियों से आग्रह किया है कि वह भोपाल विमान-तल पर जाने के लिये निर्धारित समय पर ताजुल मसाजिद परिसर स्थित केम्प में उपस्थित हों। केम्प से बसों द्वारा हज-यात्रियों को राजा भोज विमान-तल पर पहुँचाया जायेगा।

ट्रांजिट पाइंट पर हज-यात्रियों को विदा करने के लिये शहर काजी भोपाल श्री सैयद मुश्ताक अली नकवी, सांसद प्रभात झा, अध्यक्ष अल्पसंख्यक आयोग अनवर मोहम्मद खाँ, हिदायतउल्लाह शेख, अध्यक्ष उर्दू अकादमी सलीम कुरैशी, अध्यक्ष मदरसा बोर्ड मोहम्मद राशिद खान सहित अन्य जन-प्रतिनिधि तथा गणमान्य नागरिक मौजूद रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here