उत्कृष्ट निर्वाचन के लिए राज्य स्तरीय पुरस्कार

भोपाल, जनवरी 2015/ मध्यप्रदेश में वर्ष 2014 के लोकसभा निर्वाचन में उत्कृष्ट निर्वाचन कार्य करने वालों को राज्य-स्तरीय पुरस्कार दिये जायेंगे। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर इस संबंध में सीईओ कार्यालय ने समस्त कलेक्टर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी को कार्यवाही करने को कहा है।

उत्कृष्टता पुरस्कार भोपाल में 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता-दिवस पर होने वाले राज्य स्तरीय समारोह में दिये जायेंगे। राज्य के लिए न्यूनतम 27 पुरस्कार दिये जायेंगे, जिनमें 4-4 उत्कृष्ट जिला निर्वाचन अधिकारी एवं रजिस्ट्रीकरण/सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, 15 उत्कृष्ट बीएलओ तथा 4 विशिष्ट श्रेणी के पुरस्कार होंगे। सभी पुरस्कार आयोग द्वारा दिये जाने वाले पुरस्कारों के अतिरिक्त होंगे।

राष्ट्रीय पुरस्कार के लिये चयनित नामांकनकर्ताओं को इस पुरस्कार में नामांकन की पात्रता नहीं होगी। हालांकि राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा पूर्व में भेजे गये नामांकनों का इस पुरस्कार के लिए स्वत: ही नामांकन हो जायेगा। इसके अलावा केम्पस एम्बेसडर, ग्राम जागरूकता समूह, सिविल सोसायटी एवं मीडिया को भी निर्वाचन प्रक्रिया में योगदान के लिए पुरस्कार दिये जायेंगे।

पुरस्कार नामांकन की छानबीन कर विजेताओं के चयन के लिए राज्य-स्तरीय समिति का गठन किया गया है। समिति के अध्यक्ष अपर/संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी होंगे। आयुक्त जनसम्पर्क एवं सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा नामांकित प्रतिनिधि समिति के सदस्य तथा राज्य-स्तरीय स्वीप नोडल अधिकारी समिति के सदस्य सचिव होंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा स्वयं का नामांकन मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को प्रस्तुत किया जायेगा। शेष अन्य श्रेणी के पुरस्कारों के नामांकन जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सीईओ को अग्रेषित किये जायेंगे। सीईओ कार्यालय द्वारा 15 जनवरी के पूर्व नामों की अनुशंसा आयोग को भेजी जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here