उद्योगों की स्थापना के लिये मिलेगी हर-संभव सुविधा

भोपाल, अप्रैल 2013/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश में जो भी उद्योगपति उद्योग लगाना चाहता है, उसे राज्य सरकार हर-संभव सुविधा देगी। उद्योगों के विकास के लिये अन्य राज्यों की तुलना में मध्यप्रदेश में बेहतर सुविधाएँ उपलब्ध करवाई जायेंगी। मध्यप्रदेश को औद्योगिक विकास में सबसे आगे लाने के भरपूर प्रयास किये जा रहे हैं।

श्री चौहान देवास जिले के सोनकच्छ क्षेत्र में नवीन औद्योगिक क्षेत्र सरसोदा का शिलान्यास कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इंदौर में हुई ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट में उद्योगपतियों के साथ किये गये करार के अनुसार 49.46 हेक्टेयर में इस औद्योगिक क्षेत्र का विकास किया जा रहा है। इसमें से 22.65 हेक्टेयर भूमि औद्योगिक प्रयोजन के लिये आरक्षित की गई है। शेष भूमि पर उद्योगों की स्थापना तथा वहाँ रहने वाले लोगों के लिये आवश्यक अधोसंरचना का विकास किया जायेगा। यहाँ बिजली आपूर्ति के लिये 33 के.व्ही. का विद्युत सब-स्टेशन बनाया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में उद्योगों के लिये राज्य सरकार ने 300 करोड़ की योजना बनाई है। गाँव में रोजगार और शिल्पों में सहायता के लिये शिल्पी कल्याण जैसी योजनाएँ बनाई जा रही हैं। इनमें 50 हजार तक ऋण दिया जायेगा और 10 हजार रुपये मार्जिन मनी सरकार देगी। शीघ्र ही नेमावर, चापड़ा, गुराड़िया और ननासा क्षेत्रों में भी औद्योगिक क्षेत्र विकसित किये जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here