एक करोड़ छात्रों ने किया सामूहिक सूर्य-नमस्कार

भोपाल, जनवरी 2015/ मध्यप्रदेश में स्वामी विवेकानंद की जयंती पर मनाये गये युवा दिवस पर बड़े पैमाने पर सामूहिक सूर्य-नमस्कार का आयोजन हुआ। प्रदेश के स्कूल-कॉलेज और अन्य संगठन के लगभग एक करोड़ विद्यार्थियों और अन्य व्यक्तियों ने सामूहिक सूर्य-नमस्कार किया। सूर्य-नमस्कार में पाँचवीं से बारहवीं कक्षा के 70 लाख से अधिक बच्चों ने भाग लिया। इसके अलावा शासकीय एवं निजी कॉलेजों के लाखों विद्यार्थियों ने भी सूर्य-नमस्कार किया।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के शासकीय बालक उ.मा.वि बैरागढ़ और स्कूल शिक्षा मंत्री पारस जैन ने उज्जैन के दशहरा मैदान में सूर्य-नमस्कार किया। मंत्रीगण सहित सांसद, विधायक, महापौर, जिला पंचायत के अध्यक्ष और पदाधिकारियों तथा अन्य जन-प्रतिनिधियों ने भी बड़ी संख्या में सूर्य-नमस्कार किया।

उज्जैन

स्कूल शिक्षा मंत्री श्री पारस जैन ने उज्जैन के दशहरा मैदान में स्कूली छात्र-छात्राओं के साथ सूर्य-नमस्कार तथा प्राणायाम किया। श्री जैन ने विद्यार्थियों से आव्हान किया कि वे स्वस्थ रहने के लिये सूर्य-नमस्कार एवं प्राणायाम अपनी इच्छा से अनिवार्य रूप से करें। शिक्षा मंत्री ने कहा कि योग की स्वीकृति विश्व के 176 देश ने दी है।

रायसेन

जिला मुख्यालय के स्टेडियम में सूर्य-नमस्कार में वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार शामिल हुए। करीब 3000 बच्चों और डॉ. शेजवार, कलेक्टर श्री जे.के. जैन, एस.पी. श्री दीपक वर्मा सहित अनेक जन-प्रतिनिधियों एवं अनेक अधिकारियों ने सूर्य-नमस्कार एवं प्राणायाम किया।

सागर

जिले के खुरई स्थित पं. के.सी. शर्मा उत्कृष्टता विद्यालय में परिवहन मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ठाकुर ने सूर्य-नमस्कार किया। सागर के महारानी लक्ष्मीबाई कन्या विद्यालय में विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, नगर निगम अध्यक्ष श्री राजबहादुर सिंह ने उत्कृष्ट विद्यालय और कलेक्टर ने शासकीय हाई स्कूल भैंसा में सूर्य-नमस्कार किया।

भिण्ड

सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री लाल सिंह आर्य ने गोहद के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में सूर्य-नमस्कार एवं प्राणायाम किया। कार्यक्रम में नगरीय निकाय के नव-निर्वाचित अध्यक्ष श्री भीकम सिंह कौशल ने भी हिस्सा लिया। श्री आर्य ने छात्र-छात्राओं को पुरस्कार स्वरूप ट्रेक-सूट प्रदान किये। सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद, विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह और कलेक्टर ने शा. उत्कृष्ट उ.मा.वि. क्रमांक-1 में सूर्य-नमस्कार किया।

ग्वालियर

ग्वालियर में शासकीय पटेल उ.मा. विद्यालय में विधायक श्री जयभान सिंह पवैया एवं पद्मा राजे कन्या विद्यालय में विधायक श्री नारायण सिंह कुशवाह सामूहिक सूर्य-नमस्कार एवं प्राणायाम में शामिल हुए। महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने जीवाजी राव स्कूल में सूर्य-नमस्कार में हिस्सा लिया।

विदिशा

विदिशा के शासकीय उत्कृष्ट उ.मा. विद्यालय में हुए सूर्य-नमस्कार में स्कूली विद्यार्थियों के साथ अधिकारी-कर्मचारियों ने सहभागिता की। विधायक श्री कल्याण सिंह दांगी और कलेक्टर भी आयोजन में शामिल हुए।

झाबुआ

झाबुआ में सभी शैक्षणिक संस्थाओं में सामूहिक सूर्य-नमस्कार हुआ। शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में सूर्य-नमस्कार में पुलिस अधीक्षक सहित अधिकारी, शिक्षक एवं विद्यार्थी शामिल हुए।

दतिया

दतिया के शासकीय हाई स्कूल सहित जिले की सभी संस्थाओं में सूर्य-नमस्कार हुआ। स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण से सामूहिक सूर्य-नमस्कार का शुभारंभ हुआ।

श्योपुर

श्योपुर में कलेक्टर उपस्थिति में सूर्य-नमस्कार मेला ग्राउण्ड पर किया गया। रेडियो के माध्यम से प्रसारित वंदे-मातरम् एवं म.प्र. गान के बाद मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संदेश को सुना गया।

शहडोल

शहडोल में महात्मा गाँधी स्टेडियम में सूर्य-नमस्कार और प्राणायाम हुआ। कार्यक्रम में कलेक्टर, विधायक श्री जयसिंह मरावी, नगरपालिका अध्यक्ष श्री प्रकाश जगवानी एवं स्कूली छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

धार

धार जिले में सभी शासकीय/अशासकीय शैक्षणिक संस्थाओं में सामूहिक सूर्य-नमस्कार हुआ। जिला मुख्यालय पर शासकीय उत्कृष्ट हायर सेकेण्डरी स्कूल के प्रांगण में सूर्य नमस्कार हुआ।

खण्डवा

खण्डवा में शासकीय उत्कृष्ट रायचंद नागड़ा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में सामूहिक सूर्य-नमस्कार हुआ, जिसमें विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा शामिल हुए। कलेक्टर और जिला पुलिस अधीक्षक ने उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पुनासा पहुँचकर सूर्य-नमस्कार किया।

मंदसौर

मंदसौर के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में सामूहिक सूर्य-नमस्कार एवं प्राणायाम किया गया। कार्यक्रम में विधायक श्री यशपाल सिंह सिसोदिया, नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती कुसुम गुप्ता, कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, नगरपालिका के सभापति श्री नरेश चन्दानी एवं अन्य अधिकारी, प्राचार्य, गायत्री परिवार सहित शाला के 750 से अधिक विद्यार्थियों ने शिरकत की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here