एक करोड़ से अधिक बच्चों को पोलियो दवा

भोपाल, फरवरी 2015/ पोलियो मुक्त विश्व की परिकल्पना को सार्थक बनाने के उद्देश्य से एक मार्च, 2015 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपने निवास पर 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को दवा पिलाकर पल्स पोलियो अभियान की शुरूआत करेंगे। इसी दिन मध्यप्रदेश के समस्त जिलों में 45 हजार से अधिक बूथ पर लगभग 91 हजार प्रशिक्षित टीम द्वारा एक करोड़ 15 लाख बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाई जायेगी।

साथ ही नियमित टीकाकरण के प्रति हर परिवार को जागरूक करने के लिये टीकाकरण दिन, स्थान, समय एवं टीकों की महत्ता को भी टीम सदस्यों द्वारा बताया जायेगा। भ्रमणरत परिवारों के बच्चों को दवा पिलाने के लिये 4,229 ट्रांजिट साइट चिन्हित की गई हैं। टीम के सदस्य मेला, बाजार, चौराहा, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन पर भी बच्चों को दवा पिलायेंगे। ईंट भट्टे, क्रेशर, निर्माण-स्थल, स्लम क्षेत्र एवं बंजारा बस्ती में दवा पिलाने के लिये मोबाइल टीमों का गठन किया गया है।

अभियान में 2 एवं 3 मार्च को लगभग 82 हजार टीम द्वारा एक करोड़ 14 लाख घर में जाकर टीकाकरण की स्थिति की जानकारी लेकर छूटे हुए बच्चों को दवा पिलवाई जायेगी। कुल 9,832 क्षेत्रीय सुपरवाइजर स्कूलों एवं आँगनवाड़ी में पढ़ रहे 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की जाँच कर यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी बच्चा दवा पीने से छूट न जाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here