कक्षा एक से 8 तक के विद्यार्थियों का होगा वार्षिक मूल्यांकन

exam-1-1राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा कक्षा एक से 8 तक की प्रारंभिक कक्षाओं के वार्षिक मूल्यांकन की तिथियाँ घोषित कर दी गयी हैं। कक्षा 5 एवं 8 का वार्षिक मूल्यांकन 26 मार्च से 4 अप्रैल तक सुबह 8 से 11 बजे तक किया जायेगा। कक्षा 1 से 4 और कक्षा 6 एवं 7 का वार्षिक मूल्यांकन 4 से 12 अप्रैल तक सुबह 11:30 से 2.30 बजे तक होगा। उज्जैन ज़िले में सिंहस्थ के कारण कक्षा एक से 8 तक की सभी कक्षा का वार्षिक मूल्यांकन 26 मार्च से 4 अप्रैल तक किया जाएगा।

शिक्षा का अधिकार कानून के अंतर्गत ”विद्यार्थियों के समझने की शक्ति और उसे उपयोग करने की उनकी योग्यता का व्यापक एवं सतत् मूल्यांकन” करने का प्रावधान है। कक्षा 5वीं एवं 8वीं के वार्षिक मूल्यांकन के लिए प्रश्न-पत्र राज्य स्तर से केन्द्रीकृत रूप से तैयार किए जाएंगे। शेष कक्षाओं के प्रश्न-पत्र शाला स्तर पर तैयार किए जाएंगे।

प्रश्न-पत्रों के उत्तर शाला में ही लिखे जाएंगे। उत्तर-पुस्तिकाओं की व्यवस्था शाला स्तर से की जाएगी। उत्तर-पुस्तिकाओं की जाँच संकुल केन्द्र स्तर पर होगी। इससे विद्यार्थियों की शैक्षिक उपलब्धियों में सुधार, पारदर्शी तरीके से मालूम हो सकेगा। वार्षिक मूल्यांकन के परिणामों के विश्लेषण के आधार पर शैक्षणिक गुणवत्ता सुधार के लिए कार्य-योजना बनाने के साथ ही शिक्षकों को आवश्यकता आधारित प्रशिक्षण भी दिलवाये जायेंगे।

प्रारंभिक कक्षाओं के वार्षिक मूल्यांकन की तिथियाँ और विस्तृत निर्देश स्कूल शिक्षा विभाग के पोर्टल www.educationportal.gov.in पर भी देखे जा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here