किशोरियों की स्वास्थ्य जागरूकता का अभियान चलेगा

भोपाल, अगस्त 2015/ महिला-बाल विकास मंत्री माया सिंह ने कहा है कि किशोरियों को स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के प्रति जागरूक बनाने के लिये प्रदेश के हर गाँव में अभियान चलाया जायेगा। श्रीमती सिंह सीहोर जिले के बुधनी तहसील में प्रोजेक्ट उदिता और नवनिर्मित आँगनवाड़ी केन्द्र का शुभारंभ कर रही थीं।

उन्‍होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में महिलाओं, किशोरियों और बच्चों के सर्वांगीण विकास की दिशा में महत्वपूर्ण योजनाएँ शुरू की, जिसे राष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार्यता मिली। उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में किशोरी बालिकाओं को स्वास्थ्य और स्वच्छता के प्रति जागरूक बनाने के लिये प्रोजेक्ट उदिता की शुरूआत की गई। इसे मुख्यमंत्री ने महिला पंचायत में लोकार्पित किया। उन्होंने आँगनवाड़ी और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से कहा कि वे इस प्रोजेक्ट के जरिये किशोरी बालिकाओं को सेनेटरी नेपकिन के उपयोग के प्रति जागरूक बनाये। उन्होंने स्वच्छता संबंधी आवश्यक जानकारी दें। उन्होंने कहा कि बाल, महिला और बच्चियों के कुपोषण को समाप्त करने के लिये समाज की सहभागिता जरूरी है। श्रीमती सिंह ने बताया कि प्रदेश के विभिन्न स्थल पर प्रोजेक्ट उदिता में 208 ऑटोमेटिक वेंडिंग मशीन लगाई जा चुकी है एवं शीघ्र 240 मशीन और लगायी जायेंगी।

प्रमुख सचिव महिला-बाल विकास श्री जे.एन. कंसोटिया कहा कि प्रोजेक्ट उदिता यह अच्छी शुरूआत है जिसके दूरगामी प्रभाव समाज में दिखलायी देंगे।

आयुक्त एकीकृत बाल विकास श्रीमती पुष्पलता सिंह ने कहा कि माहवारी के दौरान अस्वच्छ कपड़ों के प्रयोग से प्रजनन स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव होते हैं। उन्होंने बताया कि शोध के अनुसार देश में 23 प्रतिशत किशोरियाँ प्रथम माहवारी के बाद स्कूल जाना छोड़ देती हैं, केवल 12 प्रतिशत सेनेटरी नेपकिन का प्रयोग करती हैं, 10 प्रतिशत माहवारी के दौरान अस्वच्छ कपड़ों के प्रयोग से बीमार होती हैं। उन्होंने बताया कि प्रोजेक्ट उदिता पायलेट के रूप में ग्वालियर, इंदौर, झाबुआ, नरसिंहगढ़, मुरार, महू, बुरहानपुर और बुधनी में शुरू किया गया है। माह के चौथे मंगलवार को आँगनवाड़ी में होने वाले किशोरी दिवस पर आँगनवाड़ी कार्यकर्ता किशोरियों की समस्याएँ, जिज्ञासाएँ और शंकाओं का समाधान करेंगे। आँगनवाड़ी केन्द्र में वेंडिंग मशीन से सेनेटरी नेपकिन का सेट (3 नेपकिन) 10 रुपये में उपलब्ध रहेगा। अच्छी गुणवत्ता के सेनेटरी नेपकिन उत्पादन के लिये स्थानीय महिला स्व-सहायता समूह को प्रशिक्षित किया जायेगा।

श्रीमती माया सिंह ने बुधनी के कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य को विद्यालय में उपयोग के लिये वेंडिंग मशीन प्रदान की। उन्होंने प्रोजेक्ट उदिता प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। लाड़ली लक्ष्मी योजना के हितग्राहियों को प्रमाण-पत्र वितरित किये और आँगनवाड़ी केन्द्र में वृक्षारोपण किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here