किसान, महिलाएँ दस वर्ष में हुए सशक्त

भोपाल, नवम्बर 2015/ किसान-कल्याण एवं कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन एवं महिला-बाल विकास मंत्री माया सिंह ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को उनके मुख्यमंत्री के रूप में दस वर्ष पूरे होने पर हार्दिक बधाई दी है। कहा कि पिछले दस साल में किसान और महिलाएँ सशक्त हुई हैं।

श्री बिसेन एवं श्रीमती माया सिंह ने कहा कि पिछले दस वर्ष किसानों, महिलाओं और बच्चों के लिये सुखद रहे हैं। मुख्यमंत्री की नीतियों, कार्यक्रमों और योजनाओं ने किसानों, महिलाओं को सशक्त बनाया और बच्चों के विकास और कुपोषण कम करने में उल्लेखनीय उपलब्धियाँ दर्ज हुई।

श्री बिसेन ने कहा कि खेती को लाभ का धंधा बनाने, खाद्यान्न उत्पादन में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज करने और किसानों को आपदा से बचाने की सुनियोजित रणनीति बनाने में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जो कदम उठाये वे प्रदेश के इतिहास में पहली बार थे।

मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिये जो निर्णय पिछले दस वर्ष में लिये गये, उन्हें पूरे देश में सराहा गया। हाल ही में सरकारी नौकरी में 33 प्रतिशत आरक्षण महिलाओं के सर्वांगीण विकास में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में महिलाएँ आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक रूप से सशक्त हुई हैं और उन्होंने मिले अवसरों का लाभ उठाकर प्रदेश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

मंत्री द्वय ने कहा कि किसानों, महिलाओं के हित में लिये गये फैसलों के कारण ही प्रदेश बीमारू राज्य से बाहर आकर देश में एक गतिशील प्रदेश के रूप में पहचाना जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here