कृषि एक्सपो में तीन कम्पनी से एमओयू

भोपाल, सितम्बर  2014/ किसानों को खेती के लिये उन्नत कृषि यंत्र उपलब्ध करवाने के लिये राज्य सरकार ने आज विश्व की तीन प्रतिष्ठित कम्पनियों से एमओयू किये हैं। यह कम्पनियाँ हैं इटली की मास्कियो-गास्पारदो, जापान की कुबोटा तथा न्यू हॉलेंड की फिएट (इंडिया) प्रायवेट लिमिटेड। इन कम्पनियों से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में राज्य-स्तरीय हलधर कृषि एक्सपो-2014 में करारनामे हुए। राज्य सरकार की ओर से तीनों करारनामे कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय द्वारा हस्ताक्षरित किये गये।

किसानों को कृषि महोत्सव के जरिये उन्नत कृषि यंत्र और तकनीक से अवगत करवाने के लिये चलाये जा रहे अभियान की कड़ी में आज जिन तीन कम्पनी से करारनामे हुए हैं वे कृषि के क्षेत्र में बेहतर यंत्र बनाने में दक्ष और प्रतिष्ठित हैं। इटली की मास्कियो-गास्पारदो के प्लांट 13 देश में स्थापित हैं। हाल ही में भारत में पुणे में एक नया प्लांट स्थापित किया है। यह कम्पनी मध्यप्रदेश में उन्नत तकनीक यंत्रों से सोयाबीन, मक्का एवं कपास की उत्पादकता बढ़ाने में मदद करेगी। कम्पनी कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय को एसपी न्यूमेटिक, मल्टीक्रॉप, पॉवर हेरो, फर्टिलाइजर स्प्रेडर एवं श्रेडर यंत्र उपलब्ध करवायेगी।

जापान की कुबोटा कम्पनी प्रदेश में धान की उत्पादकता बढ़ाने में कृषि विभाग को मदद करेगी। ट्रेक्टर एवं यंत्र निर्माण में विश्वविख्यात इस कम्पनी ने हाल ही में चेन्नई में एक प्लांट स्थापित किया है। कम्पनी मध्यप्रदेश को यंत्रीकृत धान की रोपाई से धान की उत्पादकता बढ़ाने के लिये सेल्फ प्रोपेल्ड राईस ट्रांस प्लांटर एवं सीडलिंग मशीन उपलब्ध करवायेगी।

न्यू हॉलेंड की फिएट कम्पनी करारनामे के अनुसार प्रदेश में गन्ना, कपास, मक्का तथा सोयाबीन उत्पादकता बढ़ाने के लिये प्रदेश सरकार के साथ मिलकर किसानों की मदद करेगी। कम्पनी ने इस कार्य के प्रदर्शन एवं प्रशिक्षण के लिये गन्ना हार्वेस्टर, बेलर-रेक, कॉटन पिकर, फोडर मेज हार्वेस्ट, न्यूमेटिक कॉटन प्लांटर, सब-साईलर, शुगरकेन इनफील्डर सहित 18 मशीन उपलब्ध करवाने पर सहमति दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here