केन्द्र से 2.20 लाख टन यूरिया शीघ्र दिलाने की मांग

भोपाल, सितंबर 2014/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में व्यापक वर्षा के कारण यूरिया की बढ़ी मांग को देखते हुए केंद्र से 2.20 लाख टन यूरिया अतिशीघ्र मुहैया कराने की मांग की है। उन्होंने यह भी कहा है कि इसमें से ज्‍यादातर यूरिया प्रदेश को विजयपुर स्थित नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड के प्लांट से उपलब्ध करवाया जाए।

श्री चौहान ने केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री अनंत कुमार को इस संबंध में पत्र लिखा है। उन्होंने बताया कि मानसून के विलंब होने से प्रदेश के अधिकांश क्षेत्र में बोनी जुलाई में हुई है। साथ ही इस साल प्रदेश में धान, मक्का आदि फसलों का क्षेत्र लगभग ढाई लाख हेक्टेयर बढ़ा है। वर्तमान में प्रदेश में अच्छी वर्षा होने से धान एवं मक्का की फसल के लिये यूरिया की मांग ज्यादा बढ़ गई है।

श्री चौहान ने कहा कि सितम्बर में भारत सरकार ने प्रदेश को 1.49 लाख मीट्रिक टन यूरिया का आवंटन किया है। इसके विरूद्ध अभी तक ट्रांजिट सहित 42 हजार 307 मीट्रिक टन यूरिया ही प्राप्त हुआ है। यह मांग से बहुत कम है। नेशनल फर्टिलाईजर्स लिमिटेड को 39 हजार 900 मीट्रिक टन यूरिया का आवंटन किया गया है जिसके विरूद्ध ट्रांजिट सहित 15 हजार 698 मीट्रिक टन ही प्रदाय किया गया है।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में नेशनल फर्टिलाईजर्स लिमिटेड का प्लांट विजयपुर, जिला गुना में है लेकिन इस प्लांट से अन्य राज्यों को यूरिया भेजा जा रहा है। खरीफ 2014 के लिये जोनल कांन्फ्रेंस में आश्वस्त किया गया था कि आवश्यकता होने पर एक लाख मीट्रिक टन अतिरिक्त यूरिया का आवंटन भी मध्यप्रदेश को कर दिया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here