कॉल-सेंटर में एक लाख से अधिक बिजली समस्याएं सुलझीं

भोपाल, जुलाई  2015/ मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के कॉल-सेंटर ने पिछले 15 माह में एक लाख 29 हजार 171 शिकायत का समाधान किया है। इन शिकायतों में बिजली आपूर्ति, लाइन, पोल, ट्रांसफार्मर संबधी तथा सर्विस केबल की ज्यादा शिकायतें थीं। कॉल-सेंटर में वोल्टेज की शिकायतों पर भी विशेष ध्यान दिया गया।

कम्पनी के 27 शहर के 41 उपभोक्ता सेवा केन्द्र और 145 विद्युत सेवा केन्द्र कॉल-सेंटर से जुड़े हुए हैं। देशभर में बिजली संबंधी शिकायतों के निराकरण के लिये 1912 फोन नम्बर आवंटित किया गया है। बिजली उपभोक्ता बीएसएनएल, आयडिया, वोडाफोन या लेण्डलाइन फोन के माध्यम से अपनी शिकायतें दर्ज करवा रहे हैं। इसके अलावा टोल-फ्री नम्बर 1800-233-1266 पर भी बिजली उपभोक्ताओं को अपनी शिकायतें दर्ज करवाने की सुविधा दी गयी है। उपभोक्ता कम्पनी के पोर्टल www.mpez.co.in पर भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

कॉल-सेंटर में उपभोक्ता की शिकायत दर्ज होते ही उन्हें एस.एम.एस. के माध्यम से शिकायत क्रमांक प्रेषित किया जा रहा है। शिकायत निराकरण के लिये निश्चित समय-सीमा तय की गयी है। इसमें चरणबद्ध तरीके से शिकायत हल न होने पर वरिष्ठ अधिकारियों को एस.एम.एस. के जरिये शिकायतों की जानकारी मिलती है। कॉल-सेंटर में 96 घंटे तक यदि शिकायत लम्बित रहती है तो उसकी जानकारी मुख्य अभियंता तक पहुँचेगी और वहीं उसकी समीक्षा होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here