क्षिप्रा मित्र हस्ताक्षर अभियान से जुड़ें नागरिक

भोपाल, दिसम्बर 2015/ उज्जैन में रविवार 20 दिसम्बर को लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, पशुपालन, उद्यानिकी, खाद्य प्र-संस्करण, मत्स्य-विकास, कुटीर और ग्रामोद्योग मंत्री कुसुम महदेले उज्जैन मे चल रहे क्षिप्रा शुद्धिकरण अभियान में शामिल हुईं। उन्होंने क्षिप्रा मित्र हस्ताक्षर अभियान से जुड़ने के लिये नागरिकों से अपील भी की। सफाई अभियान में सिंहस्थ केन्द्रीय समिति के अध्यक्ष माखन सिंह, सिंहस्थ मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष दिवाकर नातू, महापौर मीना जोनवाल और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

सुश्री महदेले ने विभागीय कार्यों का निरीक्षण किया। सिंहस्थ-2016 के आयोजन की तैयारियों में सबको बेहतर ढंग से भूमिका अदा करने के लिये कहा। उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा अब तक किये गये कार्य की सराहना की। कहा कि वह सफाई अभियान में भाग लेने दोबारा उज्जैन आयेंगी। विभागीय अधिकारियों से कहा कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग से आधुनिक तकनीकी से लेस 4 करोड़ 36 लाख के इंटेक वेल का निर्माण किया गया है। इसमें 6 पम्प द्वारा 100 फीट नीचे से सिंकिंगवेल मेथड से पानी लिफ्ट किया जायेगा। कार्यों को तय समय-सीमा में करना सुनिश्चित करें। सुश्री महदेले ने पंचक्रोशी यात्रा मार्ग पर निर्माणाधीन 60 पेयजल टंकी, 50 ट्यूबवेल खनन के कार्य और फ्यूजन तकनीक से पाइप जोड़ने की प्रक्रिया का भी अवलोकन किया। साहेबखेड़ी जल-शोधन संयंत्र का भी अवलोकन किया। इसका निर्माण 5 करोड़ 40 लाख 10 हजार की लागत से किया जा रहा है। इसकी क्षमता 1.75 एमजीडी है। सिंहस्थ के दौरान आवश्यक पानी की जरूरत की पूर्ति के लिये व्यवस्थाएँ की जा रही हैं।

अभियान में रविवार को सुनहरी-घाट से लेकर श्मशान-घाट तक क्षिप्रा नदी की सफाई की गयी। इसमें दुग्ध संघ, मछुआ संघ, जन-अभियान परिषद, गायत्री परिवार के साथ विभिन्न विभाग के अधिकारी-कर्मचारी शामिल हुए। सफाई के दौरान 40 ट्राली से अधिक कचरा निकाला गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here