खाद्यान्न वितरण में अनियमितताओं पर लगेगी रोक

भोपाल, दिसम्बर 2015/ खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री कुँवर विजय शाह ने कहा है कि प्रदेश में अब सार्वजनिक वितरण प्रणाली में संचालित उचित मूल्य की दुकान से उपभोक्ताओं को अब पीओएस मशीन पर अँगूठा लगाकर खाद्यान्न और अन्य सामग्री दी जायेगी। इस व्यवस्था से सार्वजनिक वितरण प्रणाली की अनियमितताओं पर पूरी तरह से रोक लग सकेगी। खाद्य मंत्री कुँवर विजय शाह आज खण्डवा जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक के सभाकक्ष में पुनासा विकासखण्ड के सेल्समेन के प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। खाद्य मंत्री कुँवर विजय शाह ने प्रशिक्षण शिविर में पहुँचकर सेल्समेन्स से चर्चा की।

खाद्य मंत्री श्री शाह ने कहा कि देश में पहली बार मध्यप्रदेश सरकार ने यह व्यवस्था शुरू की है कि उचित मूल्य की दुकानों से मिलने वाले राशन का भी पक्का बिल उपभोक्ताओं को मिले। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश की प्रत्येक पंचायत स्तर पर उचित मूल्य की दुकान खोलने का निर्णय लिया है। आगामी 26 जनवरी तक उपभोक्ताओं को थम्ब इम्प्रेशन मशीन के जरिये से उचित मूल्य की दुकानों पर खाद्यान्न केरोसीन व शक्कर का वितरण किया जायेगा। खाद्य मंत्री ने कहा कि गरीब उपभोक्ताओं को यह सुविधा भी उपलब्ध होगी कि वे एक माह की सामग्री को यदि एक बार में नही ले सकते है तो दो या तीन बार में निर्धारित मात्रा में उचित मूल्य की दुकान से अपनी सामग्री प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि खण्डवा जिले की सभी 452 उचित मूल्य की दुकान पर थम्ब इम्प्रेशन मशीन उपलब्ध करवायी जा रही है।

खाद्य मंत्री कुँवर शाह ने कहा कि केरोसीन की बिक्री में होने वाली अनियमितता को रोकने के लिए अब यह व्यवस्था लागू की जा रही है कि गैस सब्सिडी की तरह से केरोसीन पर मिलने वाली सब्सिडी भी उपभोक्ता के खाते में सीधे जमा की जाये। उन्होंने बताया कि पहले चरण में प्रदेश के चार जिले खण्डवा, बुरहानपुर, खरगोन और हरदा में यह व्यवस्था लागू की जा रही है। खाद्य मंत्री कुँवर शाह ने बताया कि खण्डवा शहर की 47 दुकान पर जो मशीन उपलब्ध करवाई गई है उस मशीन को आधार कार्ड से लिंक किया गया है, आधार कार्ड में परिवार के मुखिया का जो अगूंठा दर्ज है, उसी अगूंठे के मशीन में लगाये जाने पर ही खाद्यान्न व केरोसीन संबंधित परिवार को मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि मशीन में वाईस रिकार्डिंग की सुविधा भी है जिससे यह पुष्टि भी होगी की उपभोक्ता ने कौन सी सामग्री कितनी मात्रा में दुकानदार से माँगी थी और कौन सी सामग्री कितनी मात्रा में उसे दी गई यह ऑनलाईन रिकार्ड रहेगा। कुँवर शाह ने कहा कि उचित मूल्य की दुकान के लिए निकट भविष्य में 25 लाख रूपये प्रति दुकान के मान से आर्दश भवन निर्मित करवाये जायेंगे,जिसमें सेल्समेन का निवास, भण्डार गोदाम, व दुकान सहित सभी निर्माण किये जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here