खूबसूरत हनुवंतिया टापू पर हुआ ‘जल महोत्सव’ का शुभारंभ

hanuwantiyaखंडवा में हनुवंतिया टापू पर जल महोत्सव का शुरु हो गया है. इस मौके पर केन्द्रीय शहरी विकास, आवास एवं संसदीय कार्य मंत्री वेंकैया नायडू ने आयोजन का शुभारंभ किया.

वेंकैया नायडू ने सीएम शिवराज की इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि इस कदम से पर्यटन के क्षेत्र में राज्य नए आयाम स्थापित करेगा. आयोजन के दौरान सीएम ने भी हनुवंतिया टापू को विश्‍व स्तरीय पर्यटन स्‍थल के रूप में विकसित करने की बात कही.

ये रहेगा खास

12 से 21 फरवरी तक चलने वाले ‘जल-महोत्सव’ के लिए पर्यटन विकास निगम द्वारा हनुवंतिया पर कॉटेज, बोट-क्लब एवं रेस्टोरेंट तैयार करवाए गए हैं.

पर्यटन सुविधाएं विकसित करने के लिए निगम द्वारा लगभग 10 करोड़ रुपए व्यय किए गए हैं. टापू को हरा-भरा बनाने के लिए पौध-रोपण भी किया गया है.

यहां वाटर-स्पोर्ट कॉम्पलेक्स भी स्थापित किया गया है. पर्यटन परिसर में एक क्रूज सहित जल-परी, मोटर-बोट और वाटर स्कूटर भी उपलब्ध करवाए गए हैं.

जल महोत्सव के दौरान उज्जैन में होने वाले सिंहस्थ और मध्यप्रदेश पर्यटन पर आधारित प्रदर्शनी भी लगाई जा रही है.

इसके अलावा जल-महोत्सव के दौरान वाटर-स्पोर्ट, पैरासेलिंग, बैलगाड़ी दौड़, विंड सर्फिंग, हॉट एयर बलूनिंग, बर्ड वाचिंग, ट्रेकिंग, पतंगबाजी, वॉलीबॉल आदि स्पर्धा होगी. फूड एंड क्रॉफ्ट बाजार भी सजेगा. साथ ही रोजाना शाम 7 बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here