गणतंत्र दिवस में होगी मतदाता जागरूकता झाँकी

भोपाल, जनवरी 2015/ गणतंत्र दिवस समारोह में मतदाता जागरूकता (सेंस) से संबंधित झाँकी प्रदर्शित की जाये। राज्य निर्वाचन आयुक्त आर. परशुराम ने यह निर्देश नगरपालिक निगम भोपाल, इंदौर, जबलपुर और छिन्दवाड़ा के नगर निगम कमिश्नर की बैठक में दिये और कहा कि इस झाँकी को शहर और गाँव में घुमाया भी जाये।

श्री परशुराम ने कहा कि रहवासी समिति के पदाधिकारियों से समिति के सदस्यों और उनके परिवारजन को मतदान के लिए प्रेरित करने के संबंध में चर्चा करें। मतदान केन्द्रों में नि:शक्तजन और बुजुर्ग मतदाताओं को सहूलियत से मतदान की सभी व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की जाये।

नगरीय निकायों के मतदान दिवस 31 जनवरी को उत्सव की तरह मनायें। ऐसा माहौल बनाया जाये कि मतदाता को लगे कि वह वोट डालने नहीं, उत्सव में शामिल होने जा रहा है। पेट्रोल पम्प और ए.टी.एम. पर ग्राहकों को पर्ची वितरित करवाई जाये। इस पर्ची में 31 जनवरी को वोट डालने का संदेश हो। सभी मुहल्लों में मॉक पोल करवायें। शत-प्रतिशत मतदाता पर्ची का वितरण करवायें। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्वंयसेवी संस्थाओं का भी सहयोग लें। मतदान केन्द्र अन्दर हो, तो मेन रोड पर जानकारी का बोर्ड लगवायें। सिनेमा हॉल में भी सेंस की गतिविधियों की वीडियो क्लीपिंग दिखवायें। सभी शैक्षणिक संस्थाओं के प्राचार्य और बेंक मैनेजर को पत्र लिखकर स्टाफ को मतदान के लिए प्रेरित करने की बात कहें।

भोपाल नगर निगम आयुक्त तेजस्वी नायक ने बताया कि राहगीरी-डे में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम किये जायेंगे। राहगीरों को उनके वार्ड की जानकारी देने के साथ ही मतदान की समझाइश भी दी जायेगी। नगरपालिक निगम इन्दौर, जबलपुर और छिन्दवाड़ा के कमिश्नर ने भी मतदाता जागरूकता के लिए किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here