गाँव में किसानों की लगी चौपाल,जाना सूखे का हाल 

भोपाल, अक्टूबर 2015/ अवर्षा से उत्पन्न स्थिति जानने और प्रभावित किसानों से चर्चा करने के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के निर्देश पर मंत्रियों ने किसानों के बीच चौपाल लगाई। उनसे चर्चा की और खेतों पर जाकर फसलों का जायजा लिया। मंत्रीगण ने कहा कि सरकार किसानों की हर परेशानी में साथ है और प्रभावितों को हर संभव राहत दी जायेगी। मंत्रीगण ने किसानों से धैर्य रखने और किसी तरह के अप्रिय निर्णय न लेने को कहा। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर मंत्रीमंडल के सभी सदस्य 25 से 27 अक्टूबर तक अपने प्रभार के जिले के सूखा प्रभावित क्षेत्रों का सघन दौरा कर रहे हैं।

श्रीमती कुसुम महदेले

दमोह जिले में प्रभारी मंत्री श्रीमती कुसुम महदेले ने ग्राम किन्द्रहों, झगरी, बोतरई, सेमरा लोधी, निगराई, जेरठ, तिंदौनी के किसानों से चौपाल लगाकर चर्चा की। उन्होंने किसानों से कहा कि अगर उन्हें सर्वे में किसी तरह की आपत्ति हो तो तत्काल तहसीलदार, एसडीएम या कलेक्टर को शिकायत करें। उन्होंने कहा कि खेतों में सर्वे के बाद फसल क्षति की आकलन रिपोर्ट पंचायत में चस्पा की जायेगी।

श्रीमती माया सिंह

महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने अपने प्रभार के जिले भिण्ड में गोहद, तुकेड़ा, मेहगाँव, गिगरखी, अटेर,परा के ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा किया। उन्होंने किसानों को बताया कि सरकार ने सूखे से निपटने के लिये तत्काल कदम उठाये हैं। अब तक 141 तहसील को सूखाग्रस्त घोषित किया गया है। नुक्‍सान का आकलन कर तत्काल प्रभावित किसानों को राहत दी जायेगी। उन्होंने कहा कि रबी फसल बेहतर हों इसके लिये सरकार ने अग्रिम तैयारियाँ शुरू कर दी हैं। उन्होंने चौपाल लगाकर किसानों से उनकी कठिनाइयाँ जानी और उनके शीघ्र समाधान का आश्वासन दिया।

श्री कुंवर विजय शाह

प्रभारी मंत्री श्री कुंवर विजय शाह ने खरगोन जिले के सूखा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। उन्होंने भीकन गाँव में अधिकारियों की बैठक ली। कुंवर शाह ने किसानों से चर्चा कर उन्हें खाद-बीज समय पर उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये।

श्री ज्ञान सिंह

आदिम-जाति कल्याण मंत्री और सीधी जिले के प्रभारी श्री ज्ञानसिंह ने चमराडोल, पांड,करवाही, खाम्हघाटी,कुमशमहर, चकड़ौर ओर ऐंठी गाँव का दौरा कर चौपाल लगाकर किसानों से सीधा संवाद किया। उन्होंने कहा कि फसल नुक्सानी का सर्वे कार्य पूरा कर लिया गया है। प्रभावित किसानों को जल्द ही राहत राशि वितरित करेगी। श्री ज्ञान सिंह ने कहा कि किसान चिंतित न हो सरकार उनकी हरसंभव मदद करने के लिये तत्पर है। उन्होंने किसानों से भावनाओं न बहने और संयमित रहने को कहा।

श्री राजेन्द्र शुक्ल

कटनी जिले के प्रभारी मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि राहत राशि के साथ-साथ फसल बीमा योजना का लाभ भी किसानों को मिलेगा। श्री शुक्ल कटनी में विकासखंड कटनी के ग्राम कैलवारां कलां, बड़ेरा तथा टिकरवारा में खराब फसलों का निरीक्षण करते समय किसानों से चर्चा कर रहे थे। श्री राजेन्द्र शुक्ल ने किसानों की फसलों का निरीक्षण किया। फसलों के सर्वे के दौरान सिंचित एवं असिंचित क्षेत्रों का ध्यान रखा जाये। सर्वे कार्य में लापरवाही नहीं करें। ऋणी किसान जिन्होंने बीमा कराया है, उनको बीमा का लाभ मिलेगा। उन्होंने ट्रान्सफार्मर एवं विद्युत देयकों की व्यवस्था को ठीक करने को कहा। प्रभारी मंत्री द्वारा सुखलाल पटेल, हेतराम, विजय पटेल, सुरेन्द्र पटेल आदि किसानों के खेतों का निरीक्षण किया गया।

श्री अंतर सिंह आर्य

श्रम, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्री अंतर सिंह आर्य ने बुरहानपुर जिले के खकनार विकासखण्ड के ग्राम खेरखेड़ा और खकनार में गाँव की चौपाल पर किसानों की समस्याएँ सुनकर निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसानों को हर संभव मदद उपलब्ध करवाई जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री चूंकि खुद किसान के बेटे है, इसलिए वे किसानों के प्रति काफी संवेदनशील है तथा संकट की इस घड़ी में किसानों को अधिकतम मदद देने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि राजस्व पुस्तक परिपत्र के प्रावधानों के तहत किसानों को हरसंभव मदद दिलवाई जाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here