गेहूँ खरीदी के रजिस्ट्रेशन 15 फरवरी तक

भोपाल, फरवरी 2015/ प्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी के रजिस्ट्रेशन के लिये 15 फरवरी अंतिम दिन है। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा इस संबंध में मैदानी-स्तर पर पदस्थ अधिकारियों को पूर्व में ही निर्देश जारी किये जा चुके हैं। प्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी का काम 18 मार्च से शुरू होकर 26 मई तक चलेगा। इस साल 1450 रुपये प्रति क्विंटल के भाव पर किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहूँ की खरीदी की जायेगी।

स्टेट सिविल सप्लाइज कार्पोरेशन द्वारा इंदौर, उज्जैन, भोपाल एवं नर्मदापुरम् संभाग के जिलों में 18 मार्च से 19 मई एवं ग्वालियर, चम्बल, सागर, जबलपुर, रीवा एवं शहडोल संभाग के जिलों में 25 मार्च से 26 मई तक किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहूँ की खरीदी होगी। प्रदेश में इस साल 2995 खरीदी केन्द्र नियत किये गये हैं। किसानों को अपनी उपज बेचने में असुविधा न हो, इसके लिये उपार्जन संस्था द्वारा एसएमएस के जरिये उपार्जन तिथि से किसान के मोबाइल पर यह सुविधा दी जायेगी।

प्रदेश में इस वर्ष 80 लाख मीट्रिक टन उपार्जन का अनुमान किया गया है। पिछले साल प्रदेश में 71.88 लाख मीट्रिक टन गेहूँ की खरीदी समर्थन मूल्य पर की गई थी। जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूँ की खरीदी व्यवस्थित रूप से हो सके, इसके लिये कलेक्टर की अध्यक्षता में समिति गठित की गई है। समिति के अन्य सदस्य में जिला विपणन अधिकारी (मार्कफेड), जिला सूचना अधिकारी (एनआईसी), जिला आपूर्ति अधिकारी, प्रबंधक जिला सहकारी बेंक, उप पंजीयक सहकारी संस्थाएँ, वेयर-हाउसिंग एण्ड लॉजिस्टिक कार्पोरेशन एवं भारतीय खाद्य निगम के प्रतिनिधि को शामिल किया गया है। स्‍टेट सिविल सप्लाइज कार्पोरेशन ने कलेक्टर को गेहूँ उपार्जन का भण्डारण एवं उचित रूप से परिवहन किये जाने के संबंध में भी जरूरी निर्देश जारी किये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here