गेहूँ तौलते समय बारदाने का वजन भी देखें: पारस जैन

भोपाल, अप्रैल 2013/ खाद्य, नागरिक आपूर्ति मंत्री पारस जैन ने गेहूँ का उपार्जन कर रही सहकारी संस्थाओं को बारदाने के मानक वजन के अनुसार गेहूँ की तौल कराने को कहा है। बारदाने के वास्तविक वजन की तुलना में अधिक वजन लेने की शिकायतों को गंभीरता से लिया गया है। इसमें किसी भी प्रकार की अनियमितता पाये जाने पर संबंधित कर्मचारी के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी।

श्री जैन ने बताया कि मध्यप्रदेश में चालू रबी सीजन में गेहूँ-उपार्जन के पहले चरण के 4 संभाग के बाद शेष संभाग में भी गेहूँ की खरीदी का कार्य रफ्तार पकड़ रहा है। अब तक प्रदेश में 9 लाख 48 हजार मीट्रिक टन गेहूँ का उपार्जन किया जा चुका है। उपार्जित गेहूँ में से 7 लाख मीट्रिक टन का भण्डारण किया जा चुका है। समर्थन मूल्य और बोनस सहित की जा रही गेहूँ की खरीदी के एवज में पंजीकृत किसानों को 1406 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है। जिन किसानों से गेहूँ की खरीदी की गई हैं, उनकी संख्या एक लाख 44 हजार 326 है।

मंत्री ने सभी जिलों को उपार्जित गेहूँ के परिवहन और भण्डारण में गति लाने के निर्देश दिए हैं। ई-उपार्जन प्रक्रिया की राज्य-स्तर से सतत् मॉनीटरिंग की जा रही है। जिलों में शिकायतों का मौके पर ही निराकरण हो रहा है। किसानों की समस्याओं के निवारण के लिये संचालनालय, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण में नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here