ग्रीस की ल्युलिस मिल्स प्रदेश में करेगी निवेश

भोपाल, नवम्बर 2015/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से आज यहाँ ग्रीस की ल्यूलिस मिल्स के चेयरमेन श्री कॉन्सटेन्टीनोस ल्यूलिस और दिल्ली के न्यूटेक मेडिवर्ल्ड कम्पनी की निदेशक डॉ.गीता श्राफ ने मुलाकात की। ल्यूलिस मिल्स ने प्रदेश में खाद्य प्र-संस्करण के क्षेत्र में करीब 72 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्ताव दिया है। इसी तरह डॉ.श्राफ प्रदेश में स्टेम सेल टेक्नॉलाजी के अंतर्गत प्रोडक्शन और ट्रीटमेंट सेंटर स्थापित करना चाहती है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि खाद्य प्र-संस्करण क्षेत्र राज्य सरकार की प्राथमिकता का क्षेत्र है। इससे किसानों के उत्पादों का मूल्य संवर्धन होगा। प्रदेश में गंभीर निवेशकों को सभी सुविधाएँ उपलब्ध करवायी जायेगी। उन्होंने कहा कि स्टेम सेल टेक्नॉलाजी से उपचार की पद्धति से लोगों को फायदा मिलेगा।

ग्रीस की कंपनी ल्यूलिस मिल्स ने खरगोन जिले के फूड प्रोसेसिंग पार्क निमरानी में गेहूँ पर आधारित वृहद खाद्य प्र-संस्करण इकाई की स्थापना का प्रस्ताव दिया है। प्रस्तावित इकाई में लगभग 72 करोड़ रुपये का निवेश किया जायेगा तथा इससे 95 व्यक्ति को रोजगार मिलेगा। परियोजना के दूसरे चरण में लगभग 350 करोड़ रुपये का पूँजी निवेश होगा, जिससे 400 व्यक्ति को रोजगार मिलेगा।

डॉ. श्राफ ने बताया कि स्टेम सेल तकनीक से शरीर के किसी भी भाग के मसल्स, बोन और टिशू को रीजनरेट किया जा सकता हैं। इस पद्धति पर उनकी संस्था कई वर्षों से कार्य कर रही हैं। वे भोपाल में स्टेम सेल तकनीक का प्रोडक्शन और ट्रीटमेंट सेंटर बनाना चाहती हैं। चर्चा के दौरान मुख्य सचिव श्री अन्टोनी डिसा, मुख्य मंत्री के प्रमुख सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री एस.के.मिश्रा, प्रमुख सचिव वाणिज्य एवं उद्योग श्री मो. सुलेमान और मुख्यमंत्री के सचिव श्री हरिरंजन राव भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here