ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की व्यापक तैयारियाँ जारी

भोपाल। इंदौर में 28 से 30 अक्टूबर तक होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की व्यापक तैयारियाँ जारी हैं। इस इन्वेस्टर्स समिट में 20 से अधिक देश से करीब 500 कम्पनी के प्रमुख भाग लेंगे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियों की समीक्षा की। समीक्षा बैठक में वित्त मंत्री श्री राघवजी, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय और मुख्य सचिव श्री आर.परशुराम भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बैठक में कहा कि मध्यप्रदेश की भारत सहित विश्व में अच्छी इमेज बनी है। प्रदेश के प्रति निवेशकों का रुझान और अपेक्षाएँ बढ़ी हैं। इसी के अनुरूप इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियाँ की जाये। उन्होंने कहा कि बड़े उद्योग समूहों के साथ छोटे उद्यमियों को भी महत्व दिया जाये तथा उनकी भागीदारी सुनिश्चित की जाये। छोटे उद्यमियों के लिये ऋण गारंटी योजना भी तैयार की जाय।

क्रिस्टल आई.टी. पार्क का उद्घाटन 27 अक्टूबर को

बताया गया कि इन्वेस्टर्स समिट के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान 27 अक्टूबर की शाम से 30 अक्टूबर तक इंदौर में रहेंगे। वे इस दौरान 27 अक्टूबर को इंदौर में क्रिस्टल आई.टी. पार्क का उद्घाटन करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान 24 अक्टूबर को होशंगाबाद जिले के पवारखेड़ा में कम्पोजिट लॉजिस्टिक हब का शुभारंभ भी करेंगे। इन्वेस्टर्स समिट में करीब 100 विदेशी प्रतिनिधि भी भाग लेंगे। इन्वेस्टर्स समिट में ऑटोमोबाइल, इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रानिक्स, ऊर्जा, आई.टी., फार्मा, हेल्थ केयर, धातु, कृषि आधारित उद्योग, कौशल विकास, पर्यटन, टेक्सटाईल, अधोसंरचना आदि क्षेत्रों के निवेशकों ने इंदौर पहुँचने की सूचना दी है। इनके लिये सेक्टरवार सेमीनार किये जायेंगे। इन्वेस्टर्स समिट में आने वाले निवेशकों के लिये आवास, परिवहन सहित अन्य व्यवस्थाएँ की जा रही हैं। आगामी 26 अक्टूबर को सभी व्यवस्थाओं की अंतिम रिहर्सल की जायेगी।

इन्वेस्टर्स समिट के दौरान लघु उद्यमियों का सम्मेलन भी होगा। इस दौरान श्रेष्ठ लघु उद्यमियों की जानकारी देने वाले संकलन का विमोचन भी किया जायेगा। इन्वेस्टर्स समिट स्थल पर प्रदेश के विकास पर केन्द्रित प्रदर्शनी भी लगेगी। बैठक में अपर मुख्य सचिव श्री पी.के. दाश, अपर मुख्य सचिव श्री एंटोनी जे.सी. डिसा सहित संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here