ग्वालियर के वायु प्रदूषण में आई काफी गिरावट

भोपाल, अप्रैल 2015/ मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के वायु प्रदूषण की मात्रा में वर्ष 2011 एवं 2012 की तुलना में वर्तमान में काफी गिरावट परिलक्षित हुई है। यह जानकारी नगरीय विकास एवं पर्यावरण मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने दी।

श्री कैलाश विजयवर्गीय के अनुसार हाल ही में वर्ल्ड हेल्थ आर्गनाइजेशन द्वारा वर्ष 2011 और 2012 में की गई मॉनीटरिंग के आधार पर जारी रिपोर्ट में ग्वालियर शहर को देश के 10 प्रमुख वायु प्रदूषित शहर में से एक बताया गया था। प्रतिवेदित अवधि में ग्वालियर में सड़कों का निर्माण, बिल्डिंगों को तोड़ना तथा अन्य निर्माण गतिविधियाँ चरम पर थीं। इससे वातावरण में श्वसित धूल-कण की मात्रा लगभग 300 माईक्रो ग्राम प्रति घन मीटर पायी गई थी। यह मात्रा निर्धारित मानकों से काफी ज्यादा थी। उन्होंने बताया कि अन्य प्रदूषित तत्व जैसे सल्फर डाईऑक्साइड एवं नाइट्रोजन ऑक्साइड निर्धारित सीमा में थी।

हाल ही में मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण मंडल द्वारा ग्वालियर शहर में वायु प्रदूषक तत्वों की मॉनीटरिंग करवायी गई है। इसके अनुसार श्वसित धूल-कण की मात्रा घटकर 155 मिलीग्राम प्रति घन मीटर रह गई है। सल्फर डाईऑक्साइड एवं नाइट्रोजन ऑक्साइड भी निर्धारित सीमा में है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here