ग्‍लोबल समिट में करीब 100 हस्तियाँ शामिल होंगी

भोपाल, सितम्बर 2014/ दुनियाभर से प्रदेश में निवेश आकर्षित करने के मकसद से आगामी 8 से 10 अक्टूबर को इंदौर में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट IV में देश-विदेश की करीब 100 बड़ी हस्तियाँ और 900 से अधिक प्रतिभागी शामिल होंगे। अभी तक 11 देश ने समिट में शामिल होने की सहमति दी है, जिनमें ऑस्ट्रेलिया, जापान, मेक्सिको, दक्षिण अफ्रीका, कनाडा आदि शामिल हैं।

इस प्रतिष्ठित आयोजन में अर्न्सट एंड यंग नॉलेज पार्टनर हैं, जबकि भारतीय उद्योग महासंघ (सीआईआई) कन्ट्री पार्टनर हैं। इसका मीडिया पार्टनर मध्यप्रदेश माध्यम है। समिट के लिये विभिन्न स्तर पर कम्पनियों के प्रमुखों, मुख्य निवेशकों, उद्योगपतियों और उद्यमियों को निमंत्रण पत्र भेजे जा चुके हैं। हाल ही में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और उद्योग मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने दिल्ली, मुंबई, बैंगलुरू और कोयम्बटूर में रोड-शो कर संभावित निवेशकों तथा शीर्ष उद्योगपतियों के साथ प्रदेश में निवेश की संभावनाओं और प्रस्तावों पर विस्तार से चर्चा की है।

अभी तक की जानकारी के अनुसार इन्वेस्टर्स समिट में भारत के प्रमुख उद्योगपति अनिल धीरूभाई अंबानी ग्रुप के प्रमुख अनिल अंबानी, एस्सार के प्रमुख शशि रुइया, जे के टायर के प्रमुख रघुपति सिंघानिया, वीडियोकॉन के अनिरुद्ध धूत और अवंता ग्रुप के प्रमुख गौतम थापर प्रमुख रूप से शिरकत करेंगे। समिट के दौरान लगभग 39 सेक्टोरल सेमीनार होंगे। प्रतिष्ठित विषय-विशेषज्ञ और जानी-मानी हस्तियाँ इन सेमीनारों में विभिन्न विषय पर चर्चा करेंगे।

समिट के पहले दिन 8 अक्टूबर को राष्ट्रीय मध्यम, लघु और सूक्ष्म उद्योग (एमएसएमई) सम्मेलन होगा। इसमें मध्यप्रदेश के उद्यमियों को भी आमंत्रित किया गया है। प्रत्येक जिले से एक उद्यमी को बुलाने की व्यवस्था की गई है। इसकी जिम्मेदारी जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक तथा एकेव्हीएन के प्रबंध संचालक को सौंपी गई है। पहले दिन युवा उद्यमियों के लिये विशेष सत्र आयोजित होंगे। इनमें मुख्य रूप से क्लस्टर डेव्हलपमेंट, कौशल विकास, लघु एवं मध्यम उद्योगों को वेण्डर डेव्हलपमेंट ट्रेनिंग आदि पर चर्चा होगी। अग्रणी जर्मन कम्पनी सिमेन्स द्वारा नेशन बिल्डिंग, अगली पीढ़ी की मेन्यूफेक्चरिंग पर विश्व दृष्टि और मध्यप्रदेश को मेन्यूफेक्चरिंग हब बनाने के विषय पर कुछ विशेष सत्र भी रखे जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here