छतरपुर के लौह अयस्क क्षेत्र “सेल” को आरक्षित हों

भोपाल, जनवरी  2015/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केन्द्रीय खान मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर को पत्र लिखकर छतरपुर जिले की बिजावर, बड़ामलहरा और बक्सवाहा तहसील के लौह अयस्क के ऐसे क्षेत्र स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के पक्ष में आरक्षित करने का आग्रह किया है, जिन पर खनि रियायत स्वीकृत नहीं है।

मुख्यमंत्री ने पत्र में कहा है कि मध्यप्रदेश की खनिज सम्पदा के प्रदेश में ही मूल्य संवर्धन की आवश्यकता है। इससे प्रदेश में रोजगार के अवसर सृजित होंगे और खनिज क्षेत्र के विकास का मार्ग प्रशस्त होगा।

इन क्षेत्रों के आरक्षण के बाद राज्य सरकार सेल के आवेदनों पर नियमानुसार पूर्वेक्षण अनुज्ञप्ति देने के लिए समयबद्ध कार्यवाही करेगी। प्रदेश में स्टील संयंत्र की स्थापना के लिए राज्य सरकार हरसंभव सहयोग देगी। श्री चौहान ने कहा कि छतरपुर जिले की बिजावर, बड़ामलहरा और बक्सवाहा तहसील के लौह अयस्क के क्षेत्र सेल के पक्ष में आरक्षित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा केन्द्र से लिखित में आग्रह किया जा चुका है। श्री चौहान ने श्री तोमर को लिखे पत्र में ये क्षेत्र आरक्षित कर पूर्वेक्षण शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश देने का आग्रह किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here