छ: करोड़ में बनेगा भोपाल का हज-हाउस

भोपाल। राज्य शासन ने भोपाल में हज-हाउस के निर्माण के लिए 6 करोड़ 11 लाख 25 हजार रुपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की है। राजधानी परियोजना (सीपीए) को हज-हाउस की निर्माण एजेंसी नियुक्त किया गया है।

हज हाउस भोपाल के ग्राम सिंगारचोली, एयरपोर्ट रोड की डेढ़ एकड़ भूमि पर बनेगा। हज-हाउस के लिए स्वीकृत राशि में से एक करोड़ की प्रथम किश्त जारी कर दी गई है। आर्किटेक्ट का चयन कर हाउस की डिजाइन को भी अंतिम रूप दे दिया गया है। शासन ने केन्द्रीय हज कमेटी से उनके अंश डेढ़ करोड़ रुपये की मांग भी की है। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा हज-यात्रियों की सुविधा की दृष्टि से भोपाल और इंदौर में हज-हाउस का निर्माण करवाया जा रहा है।

इसी क्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर इंदौर में भी हज-हाउस के निर्माण के लिए भूमि के चयन की कार्यवाही कर ली गई है। कार्यवाही के बाद तहसील साँवेर के ग्राम भोरासला की शासकीय चारागाह की भूमि सर्वे नम्बर 170 रकबा 4.468 पैकी 2 एकड़ को हज-हाउस के निर्माण के लिए पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग को आवंटित किया गया है। साथ ही एक वर्ष में हज हाउस का निर्माण कार्य प्रारंभ करने को भी कहा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here