जनवरी में भोपाल में होगा झील महोत्‍सव

भोपाल। राजधानी में वर्ष 2013 की शुरुआत जनवरी महीने में बहुरंगे झील महोत्सव से होगी। महोत्सव के लिए विभागों की तैयारियाँ शुरू हो गई हैं। मुख्य सचिव श्री आर. परशुराम ने आज मंत्रालय में महोत्सव से संबंधित पहली बैठक बुलाई थी।

मुख्य सचिव ने महोत्सव में लोकरंजन के लिए प्रस्तावित कार्यक्रमों और गतिविधियों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक नागरिकों को झील महोत्सव से जोड़ा जाए। आयोजन-स्थल भोपाल ताल के पास बोट क्लब, खानूगांव, सैर सपाटा, कलियासोत तालाब, मोतिया तालाब, बेनजीर तालाब, शाहपुरा तालाब और छोटी झील के नजदीक और भोपाल नगर की अन्य झील के आस पास रहेंगे। आयोजन के माध्यम से स्थानीय जनता झीलों से आत्मीय रिश्ता स्थापित कर उनकी स्वच्छता बनाए रखने के लिए प्रेरित होगी। स्वैच्छिक संगठन भी महोत्सव के कार्यक्रमों को सहयोग प्रदान करेंगे। भोपाल में पहली बार शाहपुरा तालाब में केनो पोलो का आयोजन भी प्रस्तावित है।

मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने हाल ही में भोपाल में झील महोत्सव के आयोजन की मंशा जाहिर की थी। आज संपन्न बैठक में जानकारी दी गई कि जनवरी माह के द्वितीय सप्ताह में महोत्सव का आयोजन होगा।

मुख्य सचिव ने झील महोत्सव के लिए पर्यटन, आवास एवं पर्यावरण, नगरीय प्रशासन एवं विकास, उद्यानिकी, संस्कृति विभाग, नगर निगम और जिला प्रशासन भोपाल को समन्वय पूर्वक आयोजन का स्वरूप निर्धारित कर कार्य प्रारंभ करने को कहा।

अपर मुख्य सचिव श्री मदन मोहन उपाध्याय ने जानकारी दी कि झील महोत्सव में फूलों की प्रदर्शनी, निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिता, व्यंजन उत्सव, दीपदान, पतंगबाजी, कठपुतली एवं लोक नृत्य के आयोजन, वेस्टर्न बैंड के साथ ही पुलिस एवं मिलिट्री बैंड द्वारा धुनों की प्रस्तुति प्रस्तावित है। इसके साथ ही मेराथन, साइकिलिंग और फोटोग्राफी से जुड़े आयोजन भी होंगे। इस अवसर पर मध्यप्रदेश के समृद्ध वैभव पर एक प्रदर्शनी भी लगायी जायेगी।

बैठक में प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन श्री एस.पी.एस परिहार, प्रमुख सचिव संस्कृति श्री के.के. सिंह, खेल सचिव श्री अशोक शाह, खेल संचालक डॉ. शैलेन्द्र श्रीवास्तव, कमिश्नर भोपाल श्री प्रवीण गर्ग, प्रबंध संचालक पर्यटन निगम श्री राघवेन्द्र सिंह, कलेक्टर भोपाल श्री निकुंज श्रीवास्तव और उद्यानिकी आयुक्त श्री अनुराग श्रीवास्तव उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here