जनसंपर्क की वेबसाइट को 18 करोड़ हिट्स

भोपाल, जनवरी 2016/ आमतौर पर सरकारी वेबसाइट को वे ही लोग देखते हैं जिन्‍हें सबंधित विभाग की सूचना प्राप्‍त करनी हो या फिर वहां से कोई सामग्री डाउनलोड करनी हो। लेकिन मध्‍यप्रदेश के जनसंपर्क विभाग की वेबसाइट www.mpinfo.org ने इस आम धारणा से बहुत आगे जाकर लोकप्रियता की नई ऊंचाइयों को छुआ है। वर्ष 2015 में वेबसाइट को 17 करोड़ 98 लाख 59 हजार 428 हिट्स मिले। जो अपने आप में एक रेकार्ड है। मोबाइल वर्जन भी उपलब्ध होने के कारण मोबाइल पर भी इस वेबसाइट को देखा जा रहा है। मोबाइल वर्जन m.mpinfo.org को 81 लाख 35 हजार 754 हिट्स मिले हैं। वेबसाइट को भारत ही नहीं यूनाइटेड स्टेट, रशिया, इज्राइल, यूनाइटेड किंगडम, चाइना, यूनाइटेड अरब अमीरात, जर्मनी और थाइलेण्ड में भी देखा जा रहा है।

दरअसल इस बहुभाषी वेबसाइट पर हिन्दी के अलावा अंग्रेजी, उर्दू और संस्कृत में भी समाचार देखे जा सकते हैं। प्रतिदिन जारी होने वाले समाचारों के साथ-साथ विज्ञापन, आलेख, फोटोग्राफ्स और प्रदेश के बारे में विविध जानकारी भी यहां उपलब्ध है। इसके अलावा साप्ताहिक रोजगार और निर्माण, मध्यप्रदेश संदेश जैसे विभागीय प्रकाशन भी वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं।

विभाग की एक अन्य पत्र परिनिरीक्षण शाखा की वेबसाइट www.mpnewsearch.org  पर पिछले साल 77 लाख 81 हजार 348 हिट्स किये गये। इस वेबसाइट पर समाचार-पत्रों की कतरनें स्‍कैन कर उन्हें अपलोड किया जाता है। यहां राष्ट्रीय, स्थानीय समाचार-पत्रों की कतरनों के साथ-साथ शाम की खबरें भी देखी जा सकती हैं। दिल्ली, मुम्बई सहित सभी संभागीय कार्यालयों से प्राप्त क्लिपिंग्स भी यहां उपलब्‍ध हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here