जलवायु परिवर्तन का समाधान खोजना होगा

भोपाल, अक्टूबर 2015/ उज्जैन में वर्ष 2016 में होने वाले सिंहस्थ में आध्यात्म के साथ विभिन्न विषय पर भी चर्चा होगी। इसके लिये सांसद श्री अनिल माधव दवे की अध्यक्षता में 21 और 22 नवम्बर को जलवायु परिवर्तन विषय पर दो-दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन भोपाल में होगा। सम्मेलन में 600 से अधिक विषय-विशेषज्ञ अपने विचार रखेंगे।

राष्ट्रीय सम्मेलन के संबंध में सांसद श्री अनिल माधव दवे ने नई दिल्ली में जानकारी दी। श्री दवे ने बताया कि प्राकृतिक संसाधनों के अँधाधुँध दोहन से जलवायु परिवर्तन की समस्या खड़ी हो गयी है। सांसद श्री दवे ने बताया कि समाज में ग्लोबल वार्मिंग विकराल समस्या बनी हुई है। इसके समाधान के लिये नवम्बर में दो-दिवसीय सम्मेलन में विषय-विशेषज्ञों से विचार-विमर्श के बाद जो निष्कर्ष निकलेंगे, उसे प्रदेश में प्रभावी ढंग से लागू किया जायेगा। श्री दवे ने बताया कि यह सम्मेलन भोपाल विधानसभा परिसर में होगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में आध्यात्मिक गुरू श्री श्री रविशंकर का मुख्य उदबोधन होगा।

सांसद श्री दवे ने बताया कि भोपाल में राष्ट्रीय सम्मेलन के बाद वर्ष 2016 में सिंहस्थ के दौरान होने वाले अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में वैचारिक मंथन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि भारतीय संस्कृति में पर्वत, पहाड़, नदियों, समुद्र, जीव-जंतुओं को मानव कल्याण के लिये विशेष दर्जा दिया गया है। इन परम्पराओं की अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में विस्तृत चर्चा की जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here