जिला स्‍तर पर महिला सशक्तिकरण सम्मेलन होंगे

भोपाल, मार्च 2013/ जिला गरीबी उन्मूलन परियोजना (डी.पी.आई.पी.) द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आगामी 8 मार्च 2013 को जिला स्तरीय महिला सम्मेलन किये जा रहे हैं। परियोजना क्रियान्वयन क्षेत्र के सभी जिलों में होने वाले इन सम्मेलनों में क्षेत्र के जन-प्रतिनिधि और पंचायत पदाधिकारियों के साथ स्व-सहायता समूहों और ग्राम उत्थान समितियों में शामिल ग्रामीण महिलाएँ एवं संबंधित अधिकारी भाग लेंगे।

इन सम्मेलनों का मुख्य उद्देश्य परियोजना के जरिये स्व-सहायता समूहों एवं ग्राम उत्थान समितियों में शामिल महिलाओं द्वारा प्रारम्भ की गई आजीविका संवर्द्धन गतिविधियों के अनुभवों और सीखों को एक-दूसरे के बीच शेयर करना तथा परियोजना के माध्यम से महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में किये जा रहे प्रयासों को रेखांकित करना है। इन सम्मेलन के जरिये राज्य शासन द्वारा संचालित विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी भी दी जायेगी।

उल्लेखनीय है कि परियोजना के जरिये महिला सशक्तिकरण की दिशा में किये जा रहे प्रयासों के अच्छे परिणाम सामने आये हैं। परियोजना के जरिये अभी तक 28 हजार 350 से अधिक स्व-सहायता समूहों का गठन कर 3 लाख 26 हजार से अधिक महिलाओं को संगठित कर आजीविका गतिविधियों से जोड़ा गया है। इन समूह के लिए लगभग 200 करोड़ रुपये से अधिक का आजीविका निवेश किया गया है। समूहों के ग्राम स्तरीय संगठन के रूप में 3,367 ग्राम उत्थान समिति गठित हो चुकी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here