जेडीयू को तीर और सपा को साइकिल चिन्ह मिलेगा

भोपाल, नवम्बर 2015/ मध्यप्रदेश के रतलाम (अजजा) और देवास विधानसभा उप-चुनाव में जनता दल (यूनाईटेड) के उम्मीदवार को तीर का चुनाव चिन्ह आवंटित किया जायेगा। इसी तरह भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर समाजवादी पार्टी के लिये साइकिल चुनाव चिन्ह आवंटित करने के निर्देश दिये गये हैं। इस संबंध में दोनों रिटर्निंग आफीसर को अवगत करवा दिया गया है।

दोनों उप-चुनाव क्षेत्र में आदर्श आचरण संहिता का सख्ती से पालन करवाया जा रहा है। विगत 21 अक्टूबर के बाद अब तक 12 हजार 594 लायसेंसी शस्त्र जमा करवाये जा चुके हैं। शांतिपूर्वक चुनाव के लिये 3817 व्यक्तियों के विरुद्ध प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की गई है। इसी प्रकार 5006 व्यक्तियों के विरुद्ध सीआरपीसी की कार्यवाही कर बन्ध-पत्र निष्पादित करवाने की कार्यवाही की गई है।

उप-चुनाव के 4 जिलों में अब केवल 2405 वारंट तामीली के लिए शेष रह गये हैं। पुलिस अधीक्षकों को वारंट तामीली करवाने के लिये निर्देश दिये गये हैं। एट्रोसिटी एक्ट के 28 प्रकरण में कार्यवाही की गई है। वल्नरेवल मेपिंग की कार्यवाही कर 9 टोले-मजरे की पहचान वल्नरेवल क्षेत्र के रूप में की गई है। चुनाव में गड़बड़ी करने वाले 31 व्यक्तियों की पहचान कर उन पर निगरानी रखी जा रही है। दोनों निर्वाचन क्षेत्र में सुरक्षा और जाँच-पड़ताल की दृष्टि से 15 नाके संचालित किये जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here