जेपी पॉवर निगरी से 660 मेगावाट बिजली उत्पाद शुरू

भोपाल, सितंबर 2014/ सीधी जिले में स्थित जेपी सुपर थर्मल पॉवर निगरी परियोजना की 660 मेगावाट की इकाई क्रमांक एक में 1 सितम्बर 2014 की अर्द्धरात्रि से बिजली उत्पादन शुरू हो जायेगा। नवनिर्मित इकाई से प्रदेश को 37.5 प्रतिशत अर्थात 247.5 मेगावाट बिजली प्राप्त होगी। एम.पी. पॉवर मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड के प्रबंध संचालक मनु श्रीवास्तव ने बताया कि बिजली की तत्कालिक बढ़ी हुई मांग के कारण वर्तमान में इस इकाई का पूरा उत्पादन अनुबंध के प्रावधानों के अंतर्गत मध्यप्रदेश द्वारा लिया जायेगा। इस इकाई से बिजली उत्पादन शुरू हो जाने के बाद मध्यप्रदेश में वर्तमान में बिजली की उपलब्धता में और बढोत्तरी हो जायेगी। प्रदेश में पर्याप्त आपूर्ति के साथ विद्युत प्रदाय किया जा रहा है। साथ ही प्रदेश द्वारा गत रबी सीजन में बेकिंग के माध्यम से हरियाणा तथा पश्चिम बंगाल राज्य से ली गई बिजली में से 550 मेगावाट भी दी जा रही है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछले दिनों प्रदेश की बिजली स्थिति की समीक्षा करने के बाद राज्य में बिजली उपलब्धता 8000 मेगावाट तक बढाने के निर्देश दिये थे। मुख्यमंत्री के निर्देश के पालन में इससे अधिक बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली गई है।

प्रदेश में वर्तमान में आवश्यकता के अनुरूप बिजली मांग की आपूर्ति की जा रही है। इसके अलावा पिछले रबी सीजन में बेकिंग के अंतर्गत ली गई बिजली की वापसी के लिए हरियाणा को 350 तथा पश्चिम बंगाल को 200 मेगावाट बिजली दी जा रही है। प्रदेश के किसी भी क्षेत्र में बिजली की कमी के कारण बिजली कटौती नहीं हो रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here