जेलों में मीसाबंदियों की सूची लगाई जाए

भोपाल, अक्टूबर 2015/ गृह एवं जेल मंत्री श्री बाबूलाल गौर ने प्रदेश की सभी जेलों में मीसाबंदियों की सूची लगाने के निर्देश दिए हैं। श्री गौर आज उज्जैन में भेरूगढ़ सेन्ट्रल जेल का निरीक्षण कर रहे थे। स्कूल शिक्षा मंत्री श्री पारस जैन भी साथ में थे।

जेल मंत्री श्री गौर ने जेल में कैदियों को दी जा रही सुविधाओं एवं जेल प्रशासन द्वारा किये गये नवाचारों का अवलोकन किया। श्री गौर ने केन्द्रीय जेल परिसर में साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्थाओं की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि, स्वच्छ भारत अभियान का यही उद्देश्य है कि, हमारा घर, गाँव, शहर, प्रदेश और देश साफ-सुथरा और स्वच्छ हो। श्री गौर ने बताया कि प्रत्येक जेल व कार्यालय में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता अभियान के शुभारम्भ का छायाचित्र लगाया जायेगा।

गृह एवं जेल मंत्री श्री बाबूलाल गौर ने केंद्रीय जेल में महिला कैदियों के लिए बनाए गए आधुनिक मुलाकात कक्ष का लोकार्पण किया। कक्ष को इन्टरकॉम से जोड़ा गया है। इससे महिला कैदी अपने परिजनों से आमने-सामने बिना व्यवधान के बात कर पायेंगी। पुरुष कैदियों के लिए स्थापित टेलीफोन काउन्टर का भी अवलोकन कर काउन्टर की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिये।

मंत्री श्री गौर ने भेरूगढ़ प्रिंट उद्योग इकाई का भी अवलोकन किया। श्री गौर ने कैदियों द्वारा किये जा रहे भेरूगढ़ प्रिंट के काम की सराहना की।

श्री गौर जेल स्थित पाकशाला पहुँचे, जहाँ उन्होंने कैदियों के लिए बन रहे भोजन को चखा। उन्होंने भोजन की गुणवत्ता पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने आयुष विंग को देखा और कैदियों को दी जा रही आयुर्वेदिक स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने केन्द्रीय जेल की स्वागत इकाई, मूर्ति उद्योग इकाई, बंदीश्वर हनुमान मंदिर और प्रार्थना भवन का भी अवलोकन किया। कैदियों को दी जा रही सुविधाओं के संबंध में कैदियों भी बात की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here