ताकि बारिश में भी ना रूके सफर,957 किलोमीटर लंबी सड़क बनी

भोपाल, 02 जूनः मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना में अब तक 43 जिलों में 957 किलोमीटर लंबी 531 बारहमासी सड़कों का निर्माण पूरा हो चुका है। इसके साथ ही 5351 पुल-पुलिया भी बन चुकी हैं। राज्य के सुदूर अंचलों में 500 से कम आबादी वाले सामान्य गाँव और 250 से कम आबादी वाले आदिवासी बहुल गाँव को मुख्य सड़कों से जोड़ने के लिए तेज गति से काम हो रहे हैं। मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना में 7575 सड़कें और 11 हजार 954 पुल-पुलिया बनाने का लक्ष्य है। अब तक कुल 3212 सड़कों का निर्माण शुरू हो चुका है।

 

पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा सामाजिक न्याय मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने बताया कि मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना में सड़कों और पुल-पुलिया के निर्माण पर करीब 3634 करोड़ रुपये खर्च होंगे। योजना में अब तक 108 करोड़ 58 लाख रुपये व्यय हो चुके हैं। मुख्यमंत्री सड़क योजना के सुनियोजित क्रियान्वयन से प्रदेश के 9109 गाँव पक्की बारहमासी सड़कों के जरिये मुख्य सड़कों से जोड़े जायेंगे। इस पहल से ऐसे गाँव में विभिन्न विकास कार्यक्रमों का लाभ ग्रामवासियों तक आसानी से पहुँचेगा।

 

मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना में कुल 2690 किलोमीटर लंबी 674 सड़कें वन क्षेत्र में बनाई जायेंगी। इनके निर्माण पर 457 करोड़ खर्च होंगे। वन क्षेत्र में बनने वाली सड़कों के निर्माण में आ रही दिक्कतों के समाधान के बाद निर्माण तेज गति से किया जायेगा। इस मकसद से संभागीय बैठकों में वन विभाग के अधिकारियों से समन्वय कर वन क्षेत्र में बनाई जाने वाली सड़कों के निर्माण की कार्यवाही की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here