दक्षिण कोरिया के निवेशकों के लिए विशेष प्रकोष्ठ

भोपाल, अक्टूबर 2015/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दक्षिण कोरिया में नगरीय विकास की विभिन्न परियोजना का अवलोकन किया। उन्होंने सिओल में इन्वेस्ट एम.पी. सेमीनार को संबोधित किया। साथ ही दक्षिण कोरिया के विशिष्टजन, उद्यमियों और व्यापारिक समुदाय से चर्चा की।

मुख्यमंत्री ने इन्वेस्ट एम.पी. सेमीनार में कहा कि वे मध्यप्रदेश में दक्षिण कोरिया के निवेशकों के लिए निवेशक सेमीनार करेंगे। प्रदेश में निवेश संबंधी व्यवस्था में सहयोग के लिए विशेष प्रकोष्ठ भी बनाया जाएगा। उन्होंने प्रदेश में निवेश की संभावनाओं पर भी प्रकाश डाला और प्रदेश के विकास और निवेशकों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी दी। प्रदेश की खाद्य प्र-संस्करण नीति और खाद्य सामग्री के विशिष्ट स्वरूप के बारे में कहा कि इस क्षेत्र में निवेश की व्यापक संभावनाएँ हैं।

मुख्यमंत्री ने दक्षिण कोरिया और भारत के मध्य समानता पर प्रकाश डालते हुए अयोध्या की रानी हूह, बौर्द्ध धर्म और स्वतंत्रता दिवस की सहभागिता का उल्लेख किया। दक्षिण कोरिया के व्यापारिक समुदाय को प्रदेश में अक्टूबर 2016 में होने वाले इन्वेस्ट एम.पी. में निवेश के लिए आमंत्रित किया। इसके साथ ही कोरियावासियों को धार्मिक महापर्व सिंहस्थ 2016 में शामिल होने तथा प्रदेश के वन्य जीव और ऐतिहासिक धरोहरों के अवलोकन के लिए भी बुलाया।

श्री चौहान ने दक्षिण कोरिया के इंचियोन स्मार्ट सिटी सोंगडो और सिसको मुख्यालय का भ्रमण किया। कहा कि फ्री इकॉनामिक जोन में मूलभूत नगरीय सुविधाओं की संरचना के सतत् विकास की उल्लेखनीय प्रक्रियात्मक व्यवस्थाएँ हैं। इंचियोन फ्री जोन की अनेक विशिष्टता को मध्यप्रदेश में बनने वाली स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शामिल किया जाएगा। इंचियोन की व्यवस्था सराहनीय है। श्री चौहान ने सिसको मुख्यालय का भी भ्रमण किया। सिसको के प्रबंधन ने उज्जैन में होने वाले महाकुंभ सिंहस्थ में प्रदेश सरकार को सहयोग करने को कहा है।

मुख्यमंत्री के लिए सिओल में कोरिया की नेशनल एसेम्बली के डिप्टी स्पीकर जेआंग कबयून ने स्वागत कार्यक्रम आयोजित किया। हुंडई के वरिष्ठ प्रबंधकों, कोरिया की सबसे बड़ी निर्माण कंपनी के.सी.सी. के प्रबंध संचालक श्री हान ने मुख्यमंत्री से चर्चा की। बताया कि वे उत्तर में नए कार्य क्षेत्र की तलाश कर रहे हैं। कोरिया में स्वच्छता के प्रमुख श्री मू लिम ने श्री चौहान से भेंट में बताया कि 13 मिनिट में शौचालय बनाने की तकनीक विकसित की है। सोल्वे केमिकल्स एशिया के उपाध्यक्ष ने भी मुख्यमंत्री से भेंट की।

मुख्यमंत्री से ह्योसुंग पॉवर और सिंथ टेक्सटाइल के प्रमुख ह्योसुंग सहित अन्य प्रमुखजनों ने भेंट की। इस अवसर पर ट्रायफेक मध्यप्रदेश ने आपसी भागीदारी बढ़ाने के एम.ओ.यू इंडियन चेम्बर ऑफ कॉमर्स इन कोरिया (आई.सी.सी.) और स्मॉल एण्ड मीडियम बिजनेस कार्पोरेशन (एस.बी.सी.) के साथ किए। मुख्यमंत्री बुधवार 7 अक्टूबर को स्वदेश लौटेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here