दुनिया का सबसे अनूठा रेडियो आजाद हिन्द का शुभारंभ

भोपाल, एजेंसीः निजी रेडियो चैनल की गलाकाट प्रतियोगिता के बीच मध्यप्रदेश में स्वतंत्रता संग्राम एवं शहीदों की स्मृति को संजोये रखने के लिए रेडियो आजाद हिन्द प्रारंभ हुआ है। रविवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रेडियो आजाद हिन्द का शुभारंभ किया।

 

स्वतंत्रता संग्राम एवं शहीदों की स्मृति को संजोये रखने के लिए प्रारंभ हुआ रेडियो आजाद हिन्द स्वाधीनता से लेकर स्वराज के मूल्य को समर्पित देश का अपनी तरह का पहला रेडियो चैनल है। इसे 90.8 मेगा हर्टज पर प्रतिदिन प्रातः 7 से 12 बजे तक तथा सायं 5 से 10 बजे तक सुना जा सकता है। नेताजी सुभाष चन्द्र बोस द्वारा 70 वर्ष पहले 25 मार्च 1942 को रेडियो आजाद हिन्द की स्थापना की गई थी। इस दिन की स्मृति में रेडियो आजाद हिन्द का शुभारंभ किया गया है।

 

मुख्यमंत्री ने अपने प्रथम प्रसारण में कहा कि आजादी के मतवालों का, स्वतंत्रता के रणबाँकुरों का और अमर शहीदों की स्मृति को समर्पित रेडियो चैनल का सपना पूरा हुआ है। उन्होंने कहा कि शहीदों की स्मृतियों को याद करते हुए उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि दे सकते हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की है कि रेडियो आजाद हिन्द शहीदों, स्वतंत्रता के अमर सेनानियों की शिक्षाओं और संदेशों का प्रसारण करेगा और शिक्षा, संस्कृति और विकास कार्यों को भी अभिव्यक्ति देते हुए सामाजिक परिवर्तन की दिशा में निर्णायक भूमिका निभायेगा।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि नागरिकों को देशभक्ति का जज्बा और राष्ट्र के प्रति अपने कर्त्तव्य निभाने की संकल्प शक्ति लाने के लिये रेडियो आजाद हिन्द एक महत्वपूर्ण प्रयास सिद्ध होगा। उन्होंने रेडियो के संचालन से जुड़े अधिकारियों से आग्रह किया कि वे स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ी घटनाओं और क्रांतिकारियों के जीवन और उनके योगदान पर आधारित ऐसे कार्यक्रम बनाएं जो आम श्रोताओं को देशभक्ति की प्रेरणा दे और अपने देश पर गर्व करना सिखाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here