देश-भक्ति चैनल शुरू करने का प्रयास होगा

भोपाल, मार्च 2013/ संस्कृति मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने कहा कि देश में देश-भक्ति आधारित टी.व्ही. चेनल शुरू करने का प्रयास किया जायेगा। श्री शर्मा रेडियो आजाद हिन्द की प्रथम वर्षगांठ समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि समाज के लोग भी देश-भक्ति के कार्यक्रमों में सक्रिय भागीदारी निभायें। उल्लेखनीय है कि 25 मार्च, 2012 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रेडियो आजाद हिन्द का शुभारंभ किया था। यह रेडियो 90.8 मेगाहर्टज् पर सुना जाता है।

संस्कृति मंत्री ने कहा कि हम पहले पवित्र सोच के साथ योजना बनाते हैं और फिर उसके क्रियान्वयन के लिए हरसंभव प्रयास करते हैं। उसी का परिणाम है कि हम प्रदेश में वीरभारत परिसर, रंगमंडल, नाट्य विद्यालय और रेडियो आजाद हिन्द की शुरूआत कर सके।

प्रथम वर्षगांठ पर भारत भवन में गोल्डन ग्रेटस, मुम्बई द्वारा देश-भक्ति गीतों की प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम में वंदे-मातरम्, जो समर में हो गये अमर, अल्लाह तेरो नाम ईश्वर तेरो नाम, आज हिमालय की चोटी से, इंसाफ की डगर पर, नन्हा मुन्ना राही हूँ, हम लायें हैं तूफान से कश्ती निकाल कर, आओ बच्चों तुम्हें दिखायें, दे दी हमें आजादी, वतन की राह में वतन के, ऐ मेरे प्यारे वतन, तू हिन्दू बनेगा न मुसलमान बनेगा, मेरा रंग दे बसंती चोला, अब कोई गुलशन न उजड़े और ओ पवन वेग से उड़ने वाले घोड़े, जैसे देश-भक्ति तराने प्रस्तुत किये गये।

रेडियो आजाद हिन्द का प्रतिदिन सुबह 7 से 12 और शाम 5 से 10 बजे तक प्रसारण होता है। इसमें भक्ति संगीत, महापुरूषों के जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर आधारित ‘जीवन सौरभ’, लेखकों-रचनाकारों से रू-ब-रू कराता ‘वागर्थ’, संस्कृति संवाद, आजादी-ए-क्विज शो, देश-भक्ति गीतों पर आधारित ‘वतन का राग’ और रणबाँकुरों की आत्म-कथा पर केन्द्रित ‘सुनहरी यादों’ का प्रसारण किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here