दैनिक वेतन भोगियों को रिटायरमेंट व पेंशन की सुविधा

भोपाल, मई 2013/ मध्‍यप्रदेश सरकार ने दैनिक वेतनभोगियों के हक में बड़ा फैसला करते हुए उन्‍हें सेवानिवृत्ति के दायरे में लाने और राष्‍ट्रीय पेंशन योजना का लाभ देने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई मंत्रि-परिषद् की बैठक में आदिवासी युवाओं के लिये टंट्या भील स्व-रोजगार योजना को भी मंजूरी दी गई। योजना बैंकों के माध्यम से क्रियान्वित की जायेंगी।

दैनिक वेतनभोगी

विभिन्न विभागों में कार्यरत दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों के संबंध में ‘‘मध्यप्रदेश दैनिक वेतनभोगी (सेवा की शर्ते) नियम-2013’’ को अनुमोदित कर दिया गया है। इसके अनुसार अब ऐसे दैनिक वेतनभोगी जो तृतीय श्रेणी अथवा इसके समकक्ष पदों पर कार्यरत हों, 60 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर एवं जो चतुर्थ श्रेणी या इसके समकक्ष पदों पर कार्यरत हों, वे 62 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर सेवानिवृत्त होंगे। 10 वर्ष और 20 वर्ष सेवा पूर्ण करने पर दी जाने वाली 500 और 1000 रूपये की राशि को बढ़ाकर क्रमशः 1500 और 2500 रूपये किया गया है। इन कर्मचारियों को राष्ट्रीय पेंशन योजना का लाभ मिलेगा। इसमें इनकी मजदूरी से 10 प्रतिशत राशि ली जायेगी और इतनी ही राशि राज्य सरकार जमा करेगी। इन कर्मचारियों को एक लाख रुपये उपादान (ग्रेच्युटी) देने का भी प्रावधान है। उन्हें अब तीन राष्ट्रीय अवकाश, पाँच त्यौहार अवकाश, सात आकस्मिक अवकाश तथा रविवार का साप्ताहिक अवकाश दिया जायेगा। महिलाओं को शासन की नीति के अनुसार प्रसूति अवकाश की सुविधा मिलेगी। इस निर्णय से लगभग 50 हजार दैनिक वेतनभोगी लाभान्वित होंगे।

टंट्या भील स्‍वरोजगार योजना

इसमें आदिवासी हितग्राहियों को 50 हजार से 25 लाख रुपये तथा उससे अधिक ऋण का प्रावधान है। योजना में 30 प्रतिशत अनुदान, अधिकतम 3 लाख तक तथा 5 प्रतिशत ब्याज अनुदान की व्यवस्था राज्य शासन द्वारा की जायेगी। साथ ही गारंटी शुल्क तथा गारंटी सेवा शुल्क भी राज्य सरकार द्वारा वहन की जायेगी। वर्ष 2013 में इस योजना से 5000 आदिवासी युवा को लाभांवित करने का लक्ष्य रखा गया है।

साढ़े तेरह रुपये किलो शक्कर

मंत्रि-परिषद् ने अंत्योदय और बीपीएल राशन कार्डधारियों को साढ़े तेरह रुपये प्रति किलो शक्कर की आपूर्ति पूर्वानुसार जारी रखने का निर्णय लिया। इस निर्णय से राज्य शासन पर 60 करोड़ रुपये का वित्तीय भार आयेगा। इससे 74 लाख परिवार लाभांवित होंगे।

पुलिस निरीक्षक राजपत्रित घोषित

6500-10500 रुपए के वेतनमान (पुनरीक्षित वेतनमान 9300- 34800- 4200 ग्रेड पे) में कार्यरत पुलिस निरीक्षक तथा समकक्ष पदों को राजपत्रित श्रेणी-2 घोषित कर उनकी सेवा शर्तों का निर्धारण भी किया गया है।

चार आईटीआई

कसरावद जिला खरगोन, पाटन जिला जबलपुर, देवसर जिला सिंगरौली और विरसिंहपुर जिला सतना में आई.टी.आई. खोले जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here