नये रेल बजट में नवजात शिशुओं को दूध पिलाने की व्यवस्था सराहनीय

Baby-sleeping-in-mothers-arms

महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने रेलवे बजट में रेलवे स्टेशन और ट्रेन में नवजात शिशुओं को दूध पिलाने और बेबी फूड उपलब्ध करवाने का प्रावधान करने का स्वागत किया है। श्रीमती सिंह ने इसके लिये रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु के प्रति आभार व्यक्त किया। उल्लेखनीय है कि श्रीमती माया सिंह ने इस संबंध में रेल मंत्री को पत्र लिखकर ब्रेस्ट फीडिंग कार्नर बनाने का आग्रह किया था। उन्होंने कहा कि नया रेल बजट सुविधा, सुरक्षा और सफाई पर केन्द्रित अब तक का सबसे अच्छा बजट है। उन्होंने इसके लिये प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और रेल मंत्री को बधाई दी।

 

महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा और सुविधा का विशेष ध्यान नये रेल बजट में रखा गया है। महिलाओं की सुरक्षा के लिये 24 घंटे हेल्पलाइन 182 शुरू करना, सी.सी.टी.व्ही. केमरे लगाना और आरक्षण में महिलाओं का 33 प्रतिशत कोटा निर्धारित करना निश्चित ही आधी आबादी को बड़ी राहत देगा।

 

उन्होंने कहा कि गरीबों के लिये अंत्योदय अनारक्षित ट्रेन चलाना और तीर्थ-स्थानों के लिये विशेष ‘आस्था” ट्रेन चलाने की घोषणा से बड़ी संख्या में देश के आम नागरिक लाभान्वित होंगे। उन्होंने वरिष्ठ नागरिकों का कोटा 50 फीसदी बढ़ाने और हर ट्रेन में 120 लोअर बर्थ बुजुर्गों के लिये आरक्षित करने पर प्रसन्नता व्यक्त की। श्रीमती सिंह ने भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन को देश का मॉडल स्टेशन बनाने की घोषणा का स्वागत किया। उन्होंने कुली भाइयों का पदनाम यात्री सहायक करने और उनकी वर्दी बदलने के निर्णय को एक अच्छा कदम बताया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here