नागदा में खुलेगा आईटीआई: शिवराज

भोपाल, अप्रैल 2015/ नागदा में आईटीआई खोला जायेगा। रतलाम-खाचरौद सड़क का निर्माण करवाया जायेगा। नागदा में डेम निर्माण के लिये सर्वे कार्य करवाया जायेगा। मुख्यमंत्री वराजसिंह चौहान ने जवाहर नवोदय विद्यालय बुरानाबाद के स्थायी भवन निर्माण के भूमि-पूजन समारोह में यह घोषणा की। श्री चौहान और केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी ने विद्यालय के निर्माण कार्य का भूमि-पूजन किया।

कार्य दो चरण में 25 करोड़ की लागत से होगा। इस विद्यालय निर्माण के लिए सामाजिक संस्थाओं एवं ग्रामीणजन द्वारा 32 एकड़ जमीन दान दी गई है। मुख्यमंत्री और श्रीमती ईरानी ने दान-दाताओं को सम्मानित भी किया। प्रथम चरण में शाला भवन, मेस, छात्रावास भवन, स्टाफ क्वार्टर एवं प्राचार्य निवास का निर्माण होगा। द्वितीय चरण में छात्रावास भवन, स्टाफ क्वार्टर, अतिथि निवास, बास्केट बॉल ग्राउंड और पानी की टंकी का निर्माण होगा।

श्री चौहान ने खाचरौद में अस्पताल भवन निर्माण के लिये राशि स्वीकृत करने, बुरानाबाद के हाई स्कूल का उन्नयन हायर सेकेण्डरी में करने और सामुदायिक भवन निर्माण कार्य की भी घोषणा की। नागदा विधानसभा क्षेत्र में आगामी एक वर्ष में 20 किलोमीटर सड़क निर्माण करवाने की सौगात भी दी।

केन्द्रीय मंत्री स्मृति इरानी ने कहा कि देश के पहले ई-पुस्तकालय का लोकार्पण जल्द होगा। उन्होंने मानव संसाधन विकास विभाग द्वारा तैयार किये जा रहे स्वयं पोर्टल की जानकारी भी दी। देश का प्रत्येक छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त कर सके, इसके लिये पोर्टल का निर्माण किया जा रहा है। इसके माध्यम से डिप्लोमा कोर्स चलाया जायेगा और न्यूनतम शुल्क देकर छात्र सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने मुख्यमंत्री से विभिन्न कार्यक्रम में गणित एवं विज्ञान संकाय के मेधावी छात्रों को पुरस्कृत करने का आग्रह किया।

कार्यक्रम को केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गेहलोत, सांसद चिन्तामणि मालवीय और राज्य सभा सदस्य सत्यनारायण जटिया ने भी संबोधित किया। स्कूल शिक्षा मंत्री पारसचंद जैन, विधायक दिलीप सिंह शेखावत, जितेन्द्र गेहलोत और बहादुरसिंह चौहान उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here