निजी अस्‍पतालों में भी स्‍वाइन फ्लू इलाज

भोपाल, फरवरी 2015/ राज्य शासन ने प्रदेश में स्‍वाइन फ्लू के उपचार के लिये चिन्हित किये गये निजी अस्पतालों की सूची जारी की है। शासकीय अस्पतालों सहित यह अस्पताल भी रोग-नियंत्रण में सहयोग करेंगे।

स्‍वाइन फ्लू के इलाज के लिये भोपाल के 12 निजी अस्पताल चिन्हित किये गये हैं। इनमें रेनबो, नेशनल, चिरायु, बी.एम.एच.आर.सी., पालीवाल, पी.सी.एम.एस., चिरायु मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल, एलबीएस, पीपुल्स हाईटेक, नर्मदा, जे.के., बंसल और मिरेकल अस्पताल शामिल हैं।

इंदौर के अस्पतालों में अरविंदो (सेम्‍स), बाम्बे हॉस्पिटल, सीएचएल, विशेष, राजश्री (अपोलो), भण्डारी, अरिहंत, गोकुलदास, इण्डेक्स, लाइफ केयर, ग्लोबल एसएनजी, सुयश, क्लाथ मार्केट, अर्पण, मयूर और चोईथराम हॉस्पिटल शामिल हैं।

प्रदेश में स्‍वाइन फ्लू नियंत्रण प्रयासों की प्रतिदिन समीक्षा की जाएगी। इसके साथ ही सरकारी सहित निजी अस्पताल भी रोग नियंत्रण में पूरा सहयोग देंगे। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि देश के कुछ राज्यों में स्‍वाइन फ्लू वायरस का प्रभाव है। प्रभावित रोगी की जाँच और उपचार के लिए प्रदेश में समुचित प्रबंध किए गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य में हाई अलर्ट जारी कर पूर्व से ही माकूल व्यवस्थाएँ की गई हैं। असपताल में पृथक वार्ड, जाँच सुविधा और जरूरी औषधियाँ उपलब्ध हैं। कॉल सेंटर और हेल्प लाइन भी संचालित है। स्वास्थ्य विभाग ने रोग के प्रति जन-जागरूकता बढ़ाने के प्रयास भी किए हैं। रोगियों में 90 प्रतिशत से अधिक ‘ए’ श्रेणी के होते हैं जिन्हें पर्याप्त विश्राम, स्वच्छता के पालन और भीड़-भाड़ से बचने की सलाह दी जाती है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि सर्दी-जुकाम, खाँसी की दशा में निकटतम सरकारी अस्पताल जाकर सलाह लेना चाहिए। राज्य सरकार पूरी ताकत से इस रोग को रोकने का कार्य करेगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here