निर्वाचक नामावली शुद्धिकरण 15 अगस्त तक चलेगा

भोपाल, अप्रैल 2015/ भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर निर्वाचक नामावली को शुद्ध एवं प्रामाणिक बनाये जाने के लिए 15 अगस्त तक विशेष कार्यक्रम चलाया जायेगा। राज्य शासन ने मार्च माह से शुरू हुए इस कार्यक्रम के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए सभी संभागायुक्त और जिला कलेक्टर को निर्देश दिये हैं।

निर्वाचन आयोग ने कार्यक्रम की तैयारियों के सिलसिले में विगत दिवस सभी राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारियों की वीडियो कान्फ्रेंसिंग की थी। कान्फ्रेंसिंग में निर्वाचक नामावली के शुद्धि और प्रमाणीकरण के कार्यक्रम के लिए आईटी संबंधी सभी आवश्यकताओं की पूर्ति करवाने को कहा गया था। आयोग ने बूथ लेवल अधिकारियों के रिक्त पद की पूर्ति करवाने को भी कहा था। निर्वाचक नामावली अधिकारियों (ईआरओ) को भी कम्प्यूटर, इंटरनेट, प्रिंटर और डाटा एन्ट्री ऑपरेटर की व्यवस्था जुटाने को कहा गया था। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को इन आवश्यकताओं की पूर्ति के लिये राज्य शासन को प्रस्ताव भेजने के निर्देश भी आयोग ने दिये थे।

निर्वाचक नामावली की शुद्ध एवं प्रामाणिक बनाये जाने के कार्यक्रम में 31 जुलाई तक जागरूकता अभियान चलेगा। रविवार 12 अप्रैल को विशेष शिविर तथा आगामी माह के किसी एक रविवार को मासिक विशेष शिविर लगाये जायेंगे। कार्यक्रम की 25 प्रतिशत गतिविधियाँ 30 अप्रैल तक पूर्ण की जायेगी। शेष 30 प्रतिशत 31 मई, 30 प्रतिशत 30 जून तथा 5 प्रतिशत कार्यवाही 31 जुलाई तक पूरी करने को कहा गया है। अन्य गतिविधियाँ शेष समयावधि में पूरी करवायी जायेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here